Breaking News

ईएसआईसी बीमित व्यक्ति निजी अस्पताल में करा सकता है उपचार

नई दिल्ली। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) में बीमित व्यक्ति और उसके परिजन कोविड-19 वायरस से संक्रमित होने पर किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करा सकते हैं। केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय ने गुरुवार को यहां बताया कि ईएसआईसी ने देशभर में अपने सदस्यों और उनके परिजनों के इलाज के लिए कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए विशेष इंतजाम किए हैं। बीमित व्यक्ति ईएसआईसी के अस्पतालों, संबद्ध अस्पतालों और निजी अस्पतालों में अपना इलाज करा सकते हैं। निजी अस्पतालों में इलाज कराने के बाद उन्हें अपना दावा पेश करना होगा। कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए यह विशेष व्यवस्था की गई है।

मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी के दौरान चिकित्सा देखभाल और राहत प्रदान करने के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम की पहुंच का ब्योरा देते हुए कहा है कि बीमित व्यक्ति और उसके परिवार के सदस्य कोविड-19 से संक्रमित होने की स्थिति में कोविड-19 समर्पित अस्पताल घोषित किए गए किसी भी ईएसआईसी अस्पताल से निशुल्क चिकित्सा देखरेख प्राप्त कर सकते हैं।

वर्तमान में ईएसआईसी प्रत्यक्षतः संचालित अस्पतालों में 3676 कोविड आइसोलेशन बिस्तर, 229 आईसीयू बिस्तर तथा 163 वेंटिलेटर बिस्तर और राज्य सरकारों द्वारा संचालित 26 अस्पतालों में 2023 बिस्तर मौजूद हैं। इन अस्पतालों न्यूनतम 20 प्रतिशत बिस्तर बीमित व्यक्तियों, लाभार्थियों, कर्मचारियों तथा पेंशनरों के लिए रखने के निर्देश दिए गए हैं।

About Samar Saleel

Check Also

बिल गेट्स ने की भारत की ‘डिजिटल सरकार’ की तारीफ, पीएम मोदी ने एआई पर रखा अपना नजरिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स से अपने आवास पर मुलाकात की। ...