Wednesday , September 22 2021
Breaking News

समाजवादी चिंतक बाबू भगवती सिंह का मनाया गया 89 वां जन्म दिवस

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता दिवंगत भगवती सिंह के 89 वें जन्म दिवस के अवसर पर बख्शी का तालाब स्थित चंद्र भानु गुप्त कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय में समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बाबू भगवती सिंह की प्रतिमा का अनावरण प्रसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने किया।

  • पांच करोड़ की सहायता से चंद्रभानु गुप्त कृषि महाविद्यालय बनेगा विश्वविद्यालय: शिवपाल

महाविद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष डॉ फिदा हुसैन अंसारी ने उनके जीवन पर “बाबू भगवती सिंह समाजवादी संत एवं महान लोकतंत्र के रक्षक” पुस्तक का विमोचन किया। चंद्रभानु गुप्त कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय परिवार की तरफ से खेती किसानी एवं पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए “आप की खेती” विशेषांक का विमोचन किया गया। प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने इस अवसर पर कहा कि बाबू भगवती सिंह ईमानदार छवि के नेता थे और लोहियावादी जनेश्वर मिश्र के सहयोगी थे। शिक्षा एवं चिकित्सा के क्षेत्र में उनका बहुत बड़ा योगदान रहा।

भगवती सिंह चंद्रभानु गुप्त कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय को विश्वविद्यालय बनाना चाहते थे उनकी अंतिम इच्छा थी कि उनके द्वारा स्थापित कृषि महाविद्यालय विश्वविद्यालय बने। उसके लिए वह चंदा मांग कर पैसा एकत्रित कर रहे थे। किन्तु कोरोना काल में उनका देहांत हो गया, जिससे महाविद्यालय को अपूरणीय क्षति हुई है। श्री यादव ने कहा कि बाबू भगवती सिंह का देखा गया सपना शीघ्र पूरा किया जाएगा। इसके लिए शिवपाल सिंह ने घोषणा की कि मैं शेष 5 करोड़ की धनराशि विश्वविद्यालय बनाने में योगदान करूंगा।

चंद्र भानु गुप्त कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि बाबू भगवती सिंह महाविद्यालय के विकास तथा किसानों की सहायता के लिए सोचा करते थे। वे किसान मेला एवं किसान गोष्ठी आयोजित कराते थे। बख्शी का तालाब क्षेत्र में कृषि शिक्षा का यह बाबू जी द्वारा स्थापित अच्छा विद्यालय है जिसमें लगभग 10 प्रदेश के छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण करने आते हैं। विश्वविद्यालय बन जाने से क्षेत्र के विकास के साथ-साथ बागवानी, सब्जी वर्गीय फसलों तथा पशुपालन को बढ़ावा मिलेगा।

इस अवसर पर शिवपाल यादव ने कहा कि बाबू भगवती सिंह सदैव गरीबों के लिए सोचते थे आज उनके जन्म दिवस के अवसर पर महाविद्यालय के पशुपालन विभाग के डॉ. सुधीर रघुवंशी द्वारा चलाए जा रहे बरबरी बकरी पालन प्रोजेक्ट से गरीब महिलाओं को बरबरी बकरी दान की गई। जन्मदिन के अवसर पर महाविद्यालय के प्रबंधक तेज प्रकाश सिंह एवं प्राचार्य प्रो. योगेश कुमार शर्मा ने महाविद्यालय की उपलब्धियां बतायी। बताया गया कि महाविद्यालय द्वारा क्षेत्र के कृषि एवं पशुपालन को बढ़ावा दिया जाएगा।

इस अवसर पर प्रबंध समिति के महामंत्री बैजनाथ रावत, भारत सेवा संस्थान के अध्यक्ष आर सी त्रिपाठी, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुंदरलाल लोधी, बख्शी का तालाब इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ के के शुक्ला, बाबू भगवती सिंह के पूर्व निजी सहायक डीपी सिंह (अजय) महाविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी शिवमंगल चौरसिया सहित सभी शिक्षक एवं कर्मचारी तथा बाबूजी के समर्थकों ने बाबू जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस छात्रा पौलोमी ने अनाथ बच्चों के अधिकार व शिक्षा की आवाज बुलंद कर फेमिना की ‘फेब-40’ में बनाई जगह

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *