Breaking News

Solar Eclipse: कल होगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण

सोमवार को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण पड़ेगा। यह सूर्य गृह कुल ग्रहण होगा। कुल सूर्यग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से अवरुद्ध कर देता है। वहीं आंशिक ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य के केवल एक भाग को ढक लेता है। अगले साल 2021 में दो सूर्य ग्रहण पड़ेंगे। जून 2021 में होने वाला सूर्य ग्रहण एक कुंडलाकार होगा।

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण कल (14 दिसंबर) भारतीय समयानुसार शाम 7 बजकर 3 मिनट से रात 12 बजकर 23 मिनट (15 दिसंबर 2020) तक लगेगा। इस ग्रहण की कुल अवधि लगभग 5 घंटे रहेगी। सूर्य ग्रहण रात 9:43 बजे चरम पर होगा।

नासा के अनुसार, एक साल में सबसे अधिक सौर ग्रहण अंतिम बार 1935 में देखे गए थे। इस तरह की घटना 2206 में होगी। अधिकांश वर्षों में, दो सूर्य ग्रह हैं। नासा लोगों को दुनिया में कहीं से भी सूर्यग्रहण देखने के लिए एक लाइव लिंक प्रदान करेगा।

दक्षिण अमेरिका के दक्षिणी भाग, दक्षिण-पश्चिम अफ्रीका और अंटार्कटिका आंशिक सूर्य ग्रहण का गवाह बनेंगे। क्योंकि भारत में सूर्य ग्राहण दिखाई नहीं देगा, इसलिए drikppangang.com के अनुसार अनुष्ठान हिंदुओं द्वारा लागू नहीं किया जाएगा। सूर्य ग्रह भारत में दिखाई नहीं देगा क्योंकि यह देर शाम को होगा। चिली और अर्जेंटीना में स्काई-वॉचर्स दिन के दौरान दो मिनट और दस सेकंड के अंधेरा हो सकता है, क्योंकि चंद्रमा सूर्य को अवरुद्ध करता है।

About Samar Saleel

Check Also

अरविंद केजरीवाल की बढ़ी न्यायिक हिरासत, सात मई को होगी अगली सुनवाई

दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत सात ...