Breaking News

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए 18 मई तक चलेगा विशेष अभियान

  • आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना से 5 लाख तक का लाभ

औरैया। शासन के निर्देश के क्रम में जनपद में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना अभियान से आच्छादित आयुष्मान कार्ड विहीन लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है। आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना में चिन्हित लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए बुधवार से अभियान शुरू हो चुका है। इस अवधि में जन सेवा केंद्र संचालकों द्वारा ग्राम वार कैंप लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे तथा संबंधित सूचीबद्ध चिकित्सालयों में भी आयुष्मान कार्ड बनाए जायेंगे, जो कि पूर्णतया निःशुल्क होंगे। यह अभियान 18 मई तक चलेगा।

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. शलभ मोहन ने बताया कि सभी अंत्योदय राशन कार्डधारक इस योजना में जोड़े गए हैं। इनके अतिरिक्त पूर्व में चिन्हित लाभार्थी अपना आधार कार्ड राशन कार्ड प्रधानमंत्री चिट्ठी इत्यादि ले जाकर किसी भी जन सेवा केंद्र संचालक तथा आयुष्मान योजना से सूचीबद्ध चिकित्सालयों में आयुष्मान मित्रों के पास जाकर निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड के माध्यम से लाभार्थी को सभी सूचीबद्ध निजी अथवा राजकीय चिकित्सालयों में भर्ती होने की दशा में 5 लाख रुपये तक का निःशुल्क उपचार प्रति परिवार प्रति वर्ष प्रदान किया जाता है। अभियान के दौरान प्रतिदिन उपलब्धियों की समीक्षा की जाएगी और विभिन्न विभागों के फील्ड कार्मिकों द्वारा क्षेत्रीय आशा के साथ समन्वय स्थापित करते हुए लक्षित लाभार्थियों को कैंप की नियत तारीख और स्थान पर आयुष्मान कार्ड कैंप में जाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत कुल 1450 बीमारियों को सम्मिलित किया गया है, जिसमें डायरिया, मलेरिया आदि से लेकर कैंसर तक के निःशुल्क उपचार की सुविधा प्रदेश के विभिन्न आयुष्मान सूचीबद्ध चिकित्सालयों में उपलब्ध है।

डीपीसी डॉ. ज्योतिन्द्र मिश्रा द्वारा बताया गया की दिनांक 04 मई से युद्धस्तर पर आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य शुरू किया जा रहा है।सीएमओ डॉक्टर अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि पखवाड़े में स्वास्थ्य महकमे के साथ अन्य विभाग भी समन्वय स्थापित करते हुए आयुष्मान कार्ड बनवाने में सहयोग करेंगे। इनमें ग्राम प्रधान, कोटेदार, पंचायत सहायक, आंगनबाड़ी एवं शहरी क्षेत्र में वार्ड मेंबर, आंगनबाड़ी आदि रहेंगे। उन्होंने बताया कि अब तक जिले में आयुष्मान गोल्डन कार्ड73241 परिवारों के कमसे कम एक आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। 7930 लाभार्थी से लाभान्वित हो चुके हैं, जनपद के समस्त अंत्योदय राशनकार्ड धारक परिवार एवं उनके सदस्य अपना आयुष्मान कार्ड नजदीक के किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर अथवा पंजीकृत चिकित्सालय में अपना आधार कार्ड एवं राशन कार्ड ले जाकर शीघ्र निःशुल्क बनवा लें, जिससे आवश्यकता पड़ने पर उन्हें पांच लाख रुपये तक की निशुल्क उपचार की सुविधा पंजीकृत चिकित्सालय में प्राप्त हो सके।

उन्होंने बताया कि आरोग्य मित्र और आशा बहू को पखवाड़े के दौरान एक आयुष्मान कार्ड बनवाने पर पांच रुपया और एक परिवार के एक से अधिक कार्ड बनवाने पर दस रुपया प्रोत्साहन राशि के रूप में दिया जाएगा।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...