Breaking News

श्रीलंकाई PM गुणवर्धने का चीन दौरा खत्म, कर्ज का बोझ कम करने का जिनपिंग ने किया वादा; कही ये बात

नकदी संकट से जूझ रहे श्रीलंका की आर्थिक कठिनाईयों को दूर करने के लिए श्रीलंकाई प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने चीन यात्रा पर थे, जो आज पूरी हो गई है। इस दौरान श्रीलंका ने शनिवार को एक संयुक्त बयान में कहा गया कि चीन श्रीलंका की वित्तीय कठिनाईयों को कम करने और ऋण स्थिरता हासिल करने के अपने प्रयास में सकारात्मक भूमिका निभाएगा, जबकि श्रीलंका बीआरआई सहयोग परियोचना के निर्माण में तेजी लाएगा।

दिनेश गुणवर्धने ने की थी राष्ट्रपति जिनपिंग से मुलाकात
श्रीलंका के प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने ने चीन की अपनी आधिकारिक सप्ताह भर की यात्रा पूरी की। संयुक्त बयान में एशिया वार्षिक सम्मेलन के लिए बोआओ फोरम में भाग लेने के अलावा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री ली कियांग के साथ उनकी बातचीत के दौरान चर्चा किए गए समझौतों की मुख्य बातें सामने आईं।

बेल्ट एंड रोड सहयोग में तेजी लाने पर जोर
दिनेश गुणवर्धने की यात्रा के दौरान दोनों देश बेल्ट एंड रोड सहयोग को गहरा करने, बेल्ट एंड रोड सहयोग योजना के निर्माण में तेजी लाने और कोलंबो पोर्ट सिटी परियोजना और एकीकृत विकास परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए। संयुक्त बयान में कहा गया है कि हंबनटोटा बंदरगाह दोनों देशों के बीच बेल्ट और रोड सहयोग की हस्ताक्षर परियोजना है।

About News Desk (P)

Check Also

यूनिसेफ की रिपोर्ट, अफगानिस्तान की स्थिति नाजुक, बीमारी से जूझ रहे 2.37 करोड़ लोग, मानवीय मदद की जरूरत

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने अपनी एक रिपोर्ट के जारी करते हुए कि अफगानिस्तान ...