Breaking News

आत्महत्या नहीं है समस्याओं का निदान

बिधूना में लगातार युवक व युवतियों द्वारा फांसी लगाकर आत्महत्या करना आए दिन की घटना बन गयी है। लगातार घटित हो रही इस तरह की घटनाओं के प्रति चिंता जताते हुए क्षेत्र के प्रतिष्ठित लोगों अरुण सेंगर, नीरज सेंगर, सोनू गुप्ता, भानु ठाकुर समेत अन्य लोगों ने अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि जो लोग खुद के अंदर ये सोच रखकर आत्महत्या करते हैं कि उनके मरने के बाद समस्याओं का समाधान निकल आएगा, उनकी यह सोच गलत है। आत्महत्या करना समस्याओं का निदान नहीं है। ईश्वर ने हमें जीवन को जीने के लिए भेजा है, और दुख-सुख जीवन के सबसे महत्वपूर्ण पहलू हैं।

जब दुख की घड़ी आती है तो हम घबरा जाते हैं और आत्महत्या करने जैसे कयरतापूर्ण विचारों पर अमल करने लगते हैं। एक बार भी हम लोग विचार क्यों नहीं करते हैं कि हम आत्महत्या कर लेते हैं तो हमारे परिवार के लोगों पर क्या गुजरती होगी। जीवन संघर्ष का नाम है और हमें तय समय तक संघर्ष करते रहना चाहिए।

समस्याओं के निदान तो निकल भी आएंगे लेकिन एक बार यह जीवन समाप्त हो जाने के बाद नहीं मिलता। लोग सोचते हैं कि हमने आत्महत्या कर ली और वो संसार से चले गए, और इसी में समस्या का समाधान हो गया! लेकिन ऐसा नहीं है, यह हमारी गलत सोच है। अक्सर लोगों के जाने के बाद समस्याएं और अधिक बढ़ जाती हैं।

इसलिए जीवन को संघर्ष मानकर हमें जीना चाहिए और उन संघर्षों को पार करने के लिए लगातार प्रयासरत रहना चाहिए। ये निश्चित है कि जिस तरह से रात के बाद सवेरा होता है, ठीक वैसे ही हर दुःख के बाद सुख का आना तय है। अधिकांश मामलों में देखने को मिलता है कि लोग परिवारिक समस्याओं के कारण आत्महत्या कर लेते हैं।

लेकिन जिस परिवार में आप ने जन्म लिया और उस परिवार का हर सदस्य आपका अपना है, तो क्या उनसे दूर जाकर आपकी आत्मा को शांति मिल पायेगी? या वो आपके बगैर सुकून से एक पल भी रह सकेंगे। आपस में मतभेद हो सकते हैं, लेकिन यही परिवार होता है जो हर मुसीबत में आपके साथ खड़ा रहता है।

इसलिये शक्तिशाली बनो और जीवन में आने वाले दुःखो से घबराओ नहीं, संघर्षों को पार करो। क्योंकि आत्महत्या किसी भी समस्या का निदान नहीं बल्कि इस जीवन से मुक्त होकर सदा के लिए भटकते रहने का मार्ग है!

रिपोर्टअनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...