Breaking News

स्वनिधि योजना बदल रही स्ट्रीट फूड वेंडर्स की जिंदगी, ऑनलाइन डिलिवरी से आमदनी हुई दोगुनी

  • बड़े रेस्टुरेंट की तर्ज पर स्ट्रीट फूड वेंडर्स ऑनलाइन बेच रहे उत्पाद
  • काशी के 688 स्ट्रीट फूड वेंडर्स स्विगी जोमैटो जैसे फूड डिलिवरी ऐप पर हुए ऑनबोर्ड
  • पीएम स्वनिधि योजना से जुड़कर स्ट्रीट वेंडर्स बढ़ा रहे आय का स्रोत
  • योगी सरकार ने वेंडर्स जोन बनाकर रेहड़ी पटरी वालों को किया टेंशन फ्री
  • बढ़िया कारोबारी माहौल मिलते ही दोगुनी हुई स्ट्रीट वेंडर्स की इनकम

वाराणसी। स्वैगी और जोमैटो के प्लेटफार्म पर बड़े ब्रांड के रेस्टुरेंट्स के साथ ही आप काशी के स्ट्रीट वेंडरों के फास्ट फ़ूड का स्वाद भी चख सकेंगे। योगी सरकार रेहड़ी पटरी व्यवसाइयों को देश की नामी फूड डिलिवरी ऐप पर ऑनबोर्ड करा रही है। इससे इनकी बिक्री दोगुनी हो गई है। इसके अलावा वाराणसी के स्ट्रीट वेंडरों को वेंडिंग जोन बनाकर दे दिया गया है, जिससे अब इनको कोई सरकारी विभाग परेशान भी नहीं करता है।

देश के नामचीन फूड ब्रांड जिन ऑनलाइन प्लेटफार्म पर अपना सामान बेचते हैं, उसी पर बनारस के रेहड़ी पटरी व्यवसाई भी बेच रहे हैं। योगी सरकार ने स्विगी और जोमैटो के प्लेटफार्म पर काशी के ठेला पटरी व्यवसायी के उत्पादों को ऑनबोर्ड कर दिया है। इसके लिए सरकार ने ना सिर्फ वेंडिंग जोन बनाकर दिया है, जिससे पुलिस और नगर निगम के लोग परेशान नहीं करते बल्कि व्यापार को नई ऊंचाई देने के लिए इन्हें बड़े फूड डिलिवरी ऐप से भी जोड़ा जा रहा है।

मिस्टर माही हॉट एंड कॉफ़ी रेहड़ी के मालिक अरविन्द मौर्या मोमो और कॉफ़ी बेचते हैं। उन्होने बताया कि पीएम स्वनिधि योजना से 10 हज़ार का लोन लेकर काम शुरू किया था। ऑनलाइन प्लेटफार्म पर दुकान रजिस्टर होने से बिक्री दोगुनी से ज्यादा हो गई है। स्विगी और जोमैटो से एक महीने मे करिब 300 से अधिक आर्डर आता है। इससे मेरे मोमो का प्रचार भी हो गया है। हमारे मोमो के स्वाद चख चुके लोग दुकान पूछ कर खुद भी आते हैं।

वाराणसी नगरीय विकास अभिकरण कि परियोजना अधिकारी निधि बाजपेई ने बताया कि जिले में 688 रेहड़ी पटरी व्यवसाइयों को स्विगी और जोमैटो पर ऑन बोर्ड कराया गया है। साथ ही इनको अपने उत्पाद बेचने के लिए अलग से वेंडिंग जोन बनवाया गया है। परियोजना अधिकारी ने बताया कि रेहड़ी पटरी व्यवसाइयों को डूडा ने पीएम स्वनिधि योजना से लोन दिलाने में मदद किया है। इससे अधिकांश ठेला पटरी व्यवसाइयों की आय में वृद्धि हुई है और अब इनका जीवन स्तर पहले से बेहतर हो रहा है।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता 

About Samar Saleel

Check Also

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई पीपीपी मोड पर बायो-सीएनजी प्लाण्ट स्थापित किये जाने संबंधी ‘कमेटी ऑफ सेक्रेटरीज’ की बैठक

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ...