Breaking News

स्वतंत्रत देव ने जल प्रबंधन पर सरकार के सहयोग का एकेटीयू से किया आह्वान

लखनऊ। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय प्रदेश में जल प्रबंधन पर अपना तकनीकी सहयोग देगा। जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह मंगलवार को विश्वविद्यालय पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कुलपति प्रोफेसर प्रदीप कुमार मिश्र से मुलाकात की और जल प्रबंधन पर सहयोग देने की मंशा जाहिर की। कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र ने हर प्रकार का सहयोग देने का वादा किया। जिससे कि प्रदेश में जल प्रबंधन का कार्य तेजी से आगे बढ़ सके। इस दौरान मंत्री जी और कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

सरकार प्रदेश में जल प्रबंधन को लेकर कई तरह की योजनाएं चला रही है। जिसमें सबसे महत्वाकांक्षी योजना हर घर जल है। आने वाले समय में प्रदेश के हर घर में नल के माध्यम से पानी की सप्लाई होगी। साथ ही नदियों की सफाई प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में है। ऐसे में तकनीकी सहयोग और विशेषज्ञों की राय की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसी को ध्यान में रखते हुए स्वतंत्रदेव सिंह कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र से मिले। इस मुलाकात के दौरान उन्होंने प्रदेश में नदियों, नालों, तालाबों, कुंओं आदि के सफाई पर विस्तार से चर्चा की। कहा कि सरकार की मंशा है कि प्रदेश में जल प्रबंधन का कार्य तेजी से हो। इस कार्य में विशेषज्ञ और तकनीकी सहयोग जरूरी है। इस दिशा में एकेटीयू का सहयोग जरूरी है। यहां के विशेषज्ञ अपने अनुभव और शोध के जरिये निश्चित ही लाभ पहुंचाएंगे।

कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र ने उन्हें सभी प्रकार का सहयोग देने का आश्वासन दिया। कहा कि विश्वविद्यालय प्रदेश के विकास में हर तरह भागीदार बनने को तैयार है। फिर चाहे वह तकनीकी सहयोग हो या विशेषज्ञों का। इस मौके पर स्वतंत्र देव सिंह ने सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज स्थित आधुनिक प्रयोगशालाओं को देखा। उन्होंने संस्थान स्थित साइबर सिमुलेटर, इंडस्ट्रीयल ऑटोमेशन लैब, इंडस्ट्रीयल रोबोटिक्स लैब, थ्री डी प्रिटिंग लैब, गूगल कोड लैब, नैनो सेंटर और आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस लैब का निरीक्षण किया और उनकी जानकारी ली। साथ ही इन लैब का विभिन्न योजनाओं में उपयोग के बारे में पूछा। इसके पहले माननीय मंत्री का कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र ने अंगवस्त्रम व स्मृति चिह्न देकर स्वागत किया। इस मौके पर कुलसचिव सचिन सिंह, प्रति कुलपति प्रो. मनीष गौड़, उपकुलसचिव डॉ. आरके सिंह, डॉ. अनुज कुमार शर्मा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ: पड़ोसी ने कार्टून दिखाने के बहाने आठ साल की बच्ची के साथ घर में किया दुष्कर्म, पुलिस ने किया आरोपी को अरेस्ट

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आशियाना इलाके से दिल दहला देने वाली घटना ...