Breaking News

T-20 वर्ल्ड कप 2022 तक स्थगित, कल ICC की बैठक में हो सकती है घोषणा

अगर आप क्रिकेट खेलने और देखने के फैन हैं तो आपके लिए एक बूरी खबर है. ऑस्ट्रेलिया में इस साल अक्टूबर-नवंबर में निर्धारित टी20 वर्ल्ड कप का भविष्य लगभग तय हो चुका है. कोविड-19 महामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) इस टूर्नामेंट को 2022 तक टालने का मन बना चुकी है.

माना जा रहा है कि मौजूदा हालात में सभी हितधारकों का ख्याल रखते हुए बोर्ड सदस्यों की 28 मई को होने वाली बैठक में इससे जुड़ी औपचारिक घोषणा कर दी जाएगी.ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत में पहले से ही अक्टूबर 2021 के लिए एक टी 20 विश्व कप निर्धारित है और एक वर्ष में एक ही प्रारूप के दो विश्व कप का कार्यक्रम करना अनुचित प्रतीत होता है. वर्तमान बाजार परिदृश्य 6 महीने के भीतर दो विश्व कप के लिए भी तैयार नहीं है. यह मेजबान प्रसारक स्टार स्पोर्ट्स के लिए चिंता का विषय है.

स्टार के सूत्रों ने पुष्टि की है कि अगर भारत में अक्टूबर में आईपीएल होता है, तो 6 महीने में 2 आईपीएल और 2021 में 2 विश्व कप प्रसारित करना आसान नहीं होगा. बाजार वर्तमान में अपने सबसे निचले स्तर पर है और ऐसी स्थिति में यह एक में नहीं है स्थिति इसका समर्थन करने के लिए.

इस बात को ध्यान में रखते हुए, 2022 में वर्तमान टी 20 विश्व कप आयोजित किया जाएगा. यानी टूर्नामेंट को रद्द नहीं किया जाएगा. इसका मतलब है कि क्रिकेट बाजार इससे बुरी तरह प्रभावित नहीं होगा, साथ ही 2022 में कोई अन्य विश्व आयोजन नहीं होगा.

भारत 2021 में एक टी 20 विश्व कप की मेजबानी करेगा. इसके बाद, ऑस्ट्रेलिया 2022 में टी 20 विश्व का आयोजन करेगा और फिर 2023 में 50 ओवर का विश्व कप भारत में खेला जाएगा. यह सोच काफी हद तक बाजार की चिंताओं से संबंधित है और उम्मीद है कि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली 28 मई को आईसीसी की बैठक में इस योजना का समर्थन करेंगे.ऐसे में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आयोजन की संभावना बढ़ गई है.

बीसीसीआई या ब्रॉडकास्टर अभी कुछ नहीं कह रहे हैं और स्थिति की निगरानी कर रहे हैं. BCCI के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी ने कहा है कि भारत सरकार पूरे मामले में हमारा मार्गदर्शन करेगी, हम सरकार के दिशानिर्देशों का पालन करेंगे. व्यावहारिक रूप से क्रिकेट गतिविधियाँ मानसून के बाद ही शुरू होंगी.अगर वायरस की स्थिति नियंत्रण से बाहर नहीं होती है, तो अक्टूबर में आईपीएल आयोजित किया जा सकता है. इससे संबंधित एक औपचारिक घोषणा जुलाई में की जा सकती है. हालांकि, यह पूरी तरह से भारत में वायरस की स्थिति पर निर्भर करता है.

दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी आईपीएल में खेलते हैं और उनकी सुरक्षा सर्वोपरि है.द्विपक्षीय क्रिकेट की बात करें तो यह लगभग तय है. द्विपक्षीय क्रिकेट जल्द ही फिर से शुरू होगा. भारत अगस्त में दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीका के साथ बातचीत कर रहा है, लेकिन यह अभी तक तय नहीं किया गया है. दूसरी ओर, विश्व क्रिकेट कैलेंडर की दो सबसे बड़ी श्रृंखलाएं बरकरार हैं. इसके तहत भारत ऑस्ट्रेलिया और भारत के इंग्लैंड का दौरा करने वाला है.

अभी यह तय नहीं है कि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में एक स्थान पर खेलेगी या नहीं. ऑस्ट्रेलिया में सरकारी नियमों के अनुसार, संगरोध अवधि को पूरा करने के लिए टीम को 14 दिन पहले यात्रा करनी पड़ सकती है. सूत्रों ने पुष्टि की है कि ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर सौरव गांगुली और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी केविन रॉबर्ट्स के बीच पहले से ही बातचीत चल रही है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

हम्पी महिला कैंडिडेट्स शतरंज में दूसरे स्थान पर रहीं, टाईब्रेकर में चीनी खिलाड़ी को हराया

भारतीय ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी ने संयुक्त रूप से शीर्ष पर काबिज चीन की टी लेइ ...