Breaking News

फाइलेरिया रोधी दवाएं खाएं, स्वयं को और अपने परिजनों को फाइलेरिया से बचाएं : सीएमओ

• 10 अगस्त से जनपद सहित प्रदेश के 27 जिलों में चलेगा मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए /आईडीए) कार्यक्रम

• राज्य स्तरीय वर्चुअल कार्यशाला में बताई गयी अभियान की रूपरेखा

औरैया सहित प्रदेश के 27 जिलों में 10 अगस्त 2023 से मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए/आईडीए) कार्यक्रम शुरू होने जा रहा है। इसके लिए मंगलवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने राज्य स्तरीय वर्चुअल कार्यशाला का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में बताया गया कि इस अभियान में सभी वर्गों के लाभार्थियों को फाइलेरिया से सुरक्षित रखने के लिए एमडीए जनपदों में डीईसी एवं अल्बंडाज़ोल एवं आईडीए जनपदों में डीईसी, अल्बंडाज़ोल तथा आईवरमेक्टिन की निर्धारित खुराक स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा घर-घर जाकर, अपने सामने मुफ्त खिलाई जाएगी एवं किसी भी स्थिति में, दवा का वितरण नहीं किया जायेगा।

👉दुष्कर्म का विरोध करने पर प्रेमी के दोस्त ने की थी छात्रा की हत्या, तीन गिरफ्तार

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने बताया की आगामी 10 अगस्त से औरैया सहित सूबे के 27 जनपदों में मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए /आईडीए) कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। उन्होंने बताया की 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और अति गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों को ये दवाएं नहीं खिलाई जाएगी। इस दवा का सेवन खाली पेट नहीं करना है । एक से दो वर्ष की आयु के बच्चों को केवल एल्बेंडाजोल खिलाई जाएगी। दवा खाने से बचने के लिए बहाने बिल्कुल भी न करें, जैसे- अभी पान खाए हैं, अभी सर्दी-खांसी है, बाद में खा लेंगे आदि। आज का यही बहाना आपको जीवनभर के लिए मुसीबत में डाल सकता है।

फाइलेरिया रोधी दवाएं खाएं स्वयं को और अपने परिजनों को फाइलेरिया से बचाएं : सीएमओ

जिला मलेरिया अधिकारी राकेश सिंह ने बताया कि इस कार्यशाला में बताया गया है प्रदेश सरकार वेक्टर बोर्न डिज़ीजेज़ जैसे फाइलेरिया, कालाजार रोग आदि के उन्मूलन के लिए अत्यंत संवेदनशील है और इसी प्रतिबद्धता के फलस्वरूप, उत्तर प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदेश के 27 जनपदों में 10 अगस्त 2023 से 28 अगस्त 2023 तक मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एम.डी.ए./आई.डी.ए.) कार्यक्रम कराया जाना सुनिश्चित किया गया है। साथ ही बताया गया की रक्तचाप, शुगर, अर्थरायीटिस या अन्य सामान्य रोगों से ग्रसित व्यक्तियों को भी ये दवाएं खानी हैं।

👉बिधूना में राशन डीलरों की हड़ताल से गरीबों के खाद्यान्न पर संकट, ब्लॉक क्षेत्र में सभी दुकाने रही बन्द

सामान्य लोगों को इन दवाओं के खाने से किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव नहीं होते हैं । और अगर किसी को दवा खाने के बाद उल्टी, चक्कर, खुजली या जी मिचलाने जैसे लक्षण होते हैं तो यह इस बात का प्रतीक हैं कि उस व्यक्ति के शरीर में फाइलेरिया के कृमि मौजूद हैं, दवा खाने के बाद से ऐसे लक्षण उत्पन्न होते हैं। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में जिला स्तर से ब्लॉक स्तर तक अथक प्रयास किये जायेंगे कि कोई भी लाभार्थी दवा खाने से छूट न जाये।

इस प्रशिक्षण में विश्व स्वास्थ्य संगठन के राज्य एनटीडी समन्वयक डॉ शोएब ने बताया कि फाइलेरिया या हाथीपांव रोग सार्वजनिक स्वास्थ्य की गंभीर समस्या है। यह रोग मच्छर के काटने से फैलता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के अनुसार फाइलेरिया, दुनिया भर में दीर्घकालिक विकलांगता के प्रमुख कारणों में से एक है।

👉यूपी के इन इलाकों में 48 घंटे लू का अलर्ट, तापमान में और बढ़ोतरी की आशंका

प्रोजेक्ट कंसर्न इंटरनेशनल के प्रतिनिधि ध्रुव सिंह ने बताया कि एमडीए अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए ग्राम स्तर पर ग्राम प्रधानों के सहयोग से सोशल मोबिलाइजेशन से सम्बंधित गतिविधियां अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। इसके लिए पंचायत स्तर की कार्यप्रणाली को और अधिक मज़बूत होना आवश्यक है। सीफार की प्रतिनिधि रंजना द्विवेदी ने कहा कि इस बीमारी के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए मीडिया की भूमिका बहुत सशक्त है क्योंकि समुदाय में प्रचार-प्रसार के माध्यम से जागरूकता अत्यंत शीघ्रता से फैलती है।

राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदेश के 27 जनपदों में औरैया सहित गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, गाजीपुर, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, इटावा, फर्रुखाबाद, कन्नौज, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर, सुल्तानपुर, रायबरेली, कानपुर नगर, कानपुर देहात, खीरी, फतेहपुर , हरदोई , मिर्जापुर, सीतापुर, चंदौली और कौशाम्बी शामिल हैं।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...