Breaking News

दिल की सलामती के लिए खानपान व दिनचर्या का रखें खास ख्याल: डॉ गोयल

• विश्व हृदय दिवस के उपलक्ष्य में प्रदेश के आयुष डॉक्टरों के साथ संगोष्ठी

• खुशी फाउंडेशन व मेदांता अस्पताल के तत्वावधान में संगोष्ठी का आयोजन

• हेल्थ मेम्बरशिप कार्ड का किया गया वितरण

लखनऊ। विश्व हृदय दिवस के उपलक्ष्य में शनिवार को ख़ुशी फॉउण्डेशन और मेदांता अस्पताल के संयुक्त तत्वावधान में स्वस्थ हृदय पर विशेष संगोष्ठी आयोजित की गई। संगोष्ठी के मुख्य वक्ता मेदांता अस्पताल के हृदय रोग विभाग के निदेशक डॉ पीके गोयल ने लोगों को हृदय रोगों से बचाव के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी। इसके अलावा दिल की बीमारियों और उनकी रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया।

👉गाइड समाज कल्याण निभायेगी एकाकी बुजुर्गो के अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी, निःशुल्क रजिस्ट्रेशन 1अक्टूबर से प्रारंभ

डॉ गोयल ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से तय की गयी हृदय दिवस की थीम ‘हर दिल के लिए दिल का उपयोग करें’ विषय पर अपने विचार रखे। डॉ गोयल ने बताया कि सबसे पहले अपने दिल को जानें और मधुमेह, कोलेस्ट्राल, ब्लड प्रेशर और वजन का ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि ऐसा भोजन करना चाहिए जो कि दिल को नुकसान न पहुंचाए। उन्होंने दैनिक व्यायाम करने, तनाव मुक्त रहने, छोटे-छोटे बदलाव के साथ जीने तथा किए जाने वाले बदलाव का दूसरों से जिक्र करने की सलाह दी ताकि दूसरे लोग भी दिल की बीमारियों के प्रति जागरूक बनें।

दिल की सलामती के लिए खानपान व दिनचर्या का रखें खास ख्याल: डॉ गोयल

प्रदेश के आयुष पद्धति के चिकित्सकों के साथ आयोजित इस संगोष्ठी का मुख्य उद्देश्य यह रहा कि इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी आम जन तक पहुंचाई जा सके। इस दौरान मेदांता अस्पताल के आलोक खन्ना ने बताया कि आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी एवं लोगों को फिट रखने के लिए मेदांता अस्पताल एवं खुशी फॉउण्डेशन द्वारा इस तरह की और भी संगोष्ठियां आयोजित की जाती रहेंगी। उन्होंने कहा कि अभी यह संगोष्ठी लखनऊ में आयोजित की गयी है लेकिन भविष्य में इसे प्रदेश के अन्य शहरों में भी आयोजित किया जाएगा।

खुशी फॉउण्डेशन की तरफ से उपस्थित ऋचा द्विवेदी ने कहा कि आजकल अधिकतर लोग भागदौड़ एवं तनाव भरी ज़िन्दगी में अपने स्वास्थ्य की तरफ ध्यान नहीं दे पाते हैं । इसी को ध्यान में रखते हुए हेल्थ टॉक मेदांता अस्पताल के सहयोग से आयोजित की गयी है और भविष्य में भी इसी तरह की संगोष्ठियां आयोजित की जाती रहेंगी। उन्होंने इस हेल्थ टॉक को काफी जानकारीपरक बताया एवं आशा व्यक्त की कि इससे यहाँ उपस्थित सभी को इस बीमारी को समझने में एवं इलाज में मदद मिलेगी। उन्होंने इस आयोजन के लिए पूरी टीम का धन्यवाद भी ज्ञापित किया।

👉महात्मा गाँधी सत्याग्रह और चरखा

जागरूकता कार्यक्रम के दौरान डॉ विनीता व डॉ एके द्विवेदी ने मेदान्ता हॉस्पिटल से इंटीग्रेटेड मेडिकल ट्रीटमेंट का प्रस्ताव रखा जिसमें कि आयुष चिकित्सा पद्धतियों (होमियोपैथी, आयुर्वेद, यूनानी व योग) व मेदान्ता के मेडिकल टीम के साथ मिलकर आम जनमानस के लिए इंटीग्रेटेड मेडिकल सिस्टम ऑफ ट्रीटमेंट व प्रिवेंशन की चिकित्सा व रिसर्च पर साथ में कार्य किया जाएगा। इस जनकल्याण के कार्य के लिए खुशी द्विवेदी व डॉ. शिवांग पाण्डेय ने खुशी फॉउण्डेशन के तरफ से अपना सहयोग देने का आश्वासन दिया।

कार्यक्रम के अंत में मेदांता अस्पताल एवं खुशी फॉउण्डेशन के संयुक्त तत्वावधान में चिकित्सकों को हेल्थ मेम्बरशिप कार्ड के बारे में बताया गया जिससे कार्ड धारक मेदांता अस्पताल में रियायती दरों पर अपना एवं अपने परिवार का इलाज करा सकते हैं। इस कार्यक्रम में मेदांता अस्पताल से डॉ पीके गोयल, आलोक खन्ना, रुचिर शुक्ला के साथ ख़ुशी फॉउण्डेशन की तरफ से प्रभात पांडेय, डॉ.गजेंद्र कुमार, ज्योति, अनिल कुमार, मनोज तिवारी, ऋचा द्विवेदी, विजय कुमार, एसएन लाल एवं अन्य टीम मेंबर उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

उद्योगों की मांग के अनुसार तैयार करना होगा कोर्स

लखनऊ। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल और एएसएमई ...