Breaking News

गाइड समाज कल्याण निभायेगी एकाकी बुजुर्गो के अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी, निःशुल्क रजिस्ट्रेशन 1अक्टूबर से प्रारंभ

लखनऊ। गाइड समाज कल्याण संस्थान द्वारा प्रेस क्लब में अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ जन दिवस की पूर्व संध्या पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें वरिष्ठ जनों के साथ विभिन्न महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ भाग लिया।

👉बक्शी का तालाब रेलवे स्टेशन के निकट प्राथमिक विद्यालय अर्जुनपुर में चलाया गया संरक्षा जागरूकता अभियान

गाइड संस्था के संरक्षक सदस्य राधेश्याम दीक्षित ने बताया कि लखनऊ में पायलट अभियान संचालित किया जा रहा है। इस अभियान में वृद्धजनों के हितों के संरक्षण और व्यावहारिक कठिन परिस्थियों में मदद के लिए यह संगठित प्रयास है।

हम लखनऊ नगर निगम के हर वार्ड में सामाजिक सहभागिता से एक आब्जर्वर टीम का गठन कर रहे हैं। इस टीम में 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठजन, स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता, नागरिक सुरक्षा संगठन, राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस), एनसीसी और स्काउट एंड गाइड के युवा एवं विभिन्न शैक्षिक संस्थानों के विद्यार्थी जो कि गाइड यूथ ब्रिगेड के साथ जुड़े हुए है के साथ यह आब्जर्वर टीम स्थानीय प्रशासन और सभी विभागों के समन्वय करके कार्य करेगी।

गाइड समाज कल्याण निभायेगी एकाकी बुजुर्गो के अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी, निःशुल्क रजिस्ट्रेशन 1अक्टूबर से प्रारंभ

कार्यक्रम की संयोजिका और गाइड संस्था की संस्थापिका डॉ इंदु सुभाष के बताया कि संस्था बुजुर्गों के हितों एवं अधिकारों की रक्षा के लिए कटिबद्ध है। बुजुर्गों को शाब्दिक मानसिक और शारीरिक दुर्व्यवहार, आर्थिक शोषण एवम साइबर क्राइम से बचाने एवम जागरूक के लिए गोल्डन एज टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18001800060 (निजी संसाधनों द्वारा संचालित) निरंतर काम कर रहा है जिसमें आपदा की स्थिति में तुरंत सक्षम अधिकारी से संपर्क करके बुजुर्ग की सहायता की जाती है और प्रताड़ित करने वाले व्यक्ति से संपर्क करके उसकी काउंसलिंग करके बहुत हद तक मामले को निपटाया जाता है सक्षम अधिकारी तक पत्राचार की कार्यवाही करने की प्रक्रिया में बुजुर्गो की सहायता की जाती है।

विश्वविद्यालय स्तर के विद्यार्थियों के साथ गठित यूथ ब्रिगेड बुजुर्गों को रेस्क्यू करने के लिए, उनसे संवाद करने के लिए तथा उनकी दिक्कतों में तीव्र गति से सहायता करने के लिए एक इकाई बनाई गई है जो उन्हे स्मार्ट मोबाइल के प्रयोग के समय सावधानी सिखाते हैं। साथ ही आधुनिक यातायात के साधनों को प्रयोग में लाने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करती है साथ ही उन्हें व्हाट्स ऐप से जुड़ना और जूम मीटिंग के माध्यम से आपस में जुड़ना सिखाते हैं। लॉ कॉलेज के विद्यार्थियों की टीम के द्वारा निःशुल्क लीगल एड क्लिनिक की सुविधा वरिष्ठ जनों को उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि समाज के वरिष्ठ जनों के संरक्षण में संस्था नगर के प्रत्येक वार्ड में डे केयर सेंटर स्थापित करने के लिए प्रयासरत है।

👉महात्मा गाँधी सत्याग्रह और चरखा

बुजुर्गो के जीवन स्तर को बेहतर करने के प्रयासों एवम संस्था की इसमें साझेदारी के लिए तथा उनकी समस्याओं को लेकर संस्था एवं सहयोगी संस्थाओं का एक प्रतिनिधि मण्डल, मंडलायुक्त एवं नगर आयुक्त व नगर महापौर से शीघ्र ही संपर्क करेगा । संस्था द्वारा पूरा अक्टूबर माह वरिष्ठजनों के लिए समर्पित किया जाता है जिसमें विभिन्न मनोरंजक व ज्ञानवर्धक कार्यक्रम उनके मध्य आयोजित किए जाते हैं ।संस्थासे जुड़ने के लिए संस्था के टोल फ्रीनंबर पर कॉल करे।

संस्था प्रमुख डॉ इंदु सुभाष ने कहा कि आज जबकि पितृपक्ष शुरू हो रहा है संस्था शहर में रहने वाले एकाकी बुजुर्गो को उनकी इमरजेंसी में निःशुल्क वाहन सुविधा एवम मृत्युहोने पर निःशुल्क अंत्येष्टि संस्कार करवाने की जिम्मेदारी ले रही है इसके लिए रजिस्ट्रेशन के लिए संस्था की टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर बुजुर्ग फोन करें।

👉खुन खुन जी गर्ल्स कॉलेज की छात्राओं ने कुडिया घाट पर चलाया सफाई अभियान 

उपनिदेशक ऑल इंडिया रेडियो ( सेवानिवृत) श्री प्रतुल जोशी जी ने कहा कि बुजुर्गों के अकेलेपन को खत्म करने व उनको परिवार व दोस्तों से जोड़े रखने के लिए युवा उन्हें आज के आधुनिक यंत्रों को चलाना सिखा दे बुजुर्गों के प्रति श्रद्धाभाव रखते हुए कमजोर लोगो को कमजोर होने का एहसास न होने दें सम्मान का भाव रखे यहीं उनके प्रति सच्ची श्रद्धा और आस्था का अर्पण है। प्रतुल जोशी ने कहा कि जहां आज भारत ने 15 करोड़ की आबादी बुजुर्गों की है वहां उनके लिए मूलभूत सुविधाओं का नितांत अभाव है।

सरकार को अपने बजट में कुछ धन आवंटन ऐवम कुछ सार्थक नीतिगत निर्णय राज्यस्तर व केंद्रस्तर पर करने आवश्यक हैं। राज्यों में अधिक से अधिक वृद्ध आश्रमों की स्थापना कर बुजुर्गों के जीवन को सुगम ऐवम सुरक्षित बनाया जाना चाहिए। कुछ ऐसे चिकित्सालयो का भी निर्माण करे जिसमे केवल बुजुर्गों की चिकित्सा हो। बुजुर्गों की सुविधाओं का, हितों का, सुरक्षा का, एक ब्लूप्रिन्ट तैयार कर सरकार को साकार रूप में लाना चाहिए। वृद्धावस्था पेंशन की राशि अत्यंत कम है, इसको बढ़ाने पर विचार करे। हमारे बड़े बड़े राजनेता वरिष्ठ नागरिक हैं और उन्ही के हाथ में देश की बागडोर भी है। उन्हे इस मुद्दे पर देशहित व समाजहित में सार्थक विचार अवश्य करना चाहिए।

👉₹2000 के नोट बदलने की बढ़ी डेडलाइन, लेकिन नजदीकी बैंक की बजाय यहां जाना होगा

मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए प्रसिद्ध रंगकर्मी एवं समाज सेवी डॉ अनिल रस्तोगी ने कहा कि बुजुर्गों से संबंधित समस्याओं को विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम में शामिल करना चाहिए। निजी वृद्ध आश्रमों के प्रबंधकों को बिना आर्थिक लाभ के निःस्वार्थ भाव से भोजन, सक्रिय जीवनचर्या एवम त्वरित चिकित्सा सुविधा वहां रहने वाले बुजुर्गों को देनी चाहिए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे आदर्श व्यापार मंडल उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा कि अपरिहार्य स्थिति में वृद्धाश्रमो में रहने वाले बुजुर्गों को अच्छी सुविधाओं को लेने का पूर्ण अधिकार है। प्राइवेट वृद्ध आश्रमों के संचालकों को इसके व्यवसायीकरण से बचना चाहिए। आदर्श व्यापार मंडल उत्तर प्रदेश गाइड संस्था के साथ बुजुर्गों के हित में उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों में सहभागिता के लिए सदैव तत्पर है।

रिचा पांडे सदस्य यूथ ब्रिगेड गाइड ने उपस्थित जनों को वरिष्ठ जन सम्मान शपथ कराई तथा वरिष्ठ जनों वी एकाकीपन को समाप्त करने के विषय में युवाओं की भागीदारी पर अपने विचार रखें। संस्था की तरफ से आगामी 3 अक्टूबर को विभिन्न वृद्ध आश्रमोंमें रह रहे इच्छुक बुजुर्गों को मेट्रो की एक मनोरंजक यात्रा कराई जाएगी। कार्यक्रम वरिष्ठ नागरिक महासमिति के पदाधिकारी गण, हिंदी साहित्य के प्रसिद्ध कवि रविन्द्र तिवारी पर्यावरणविद् कृष्णानंद, शिया पीजी कालेज एनसीसी के केडेट्स आदि भी उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...