Breaking News

पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को मिला स्वीकृति का प्रमाण पत्र

रायबरेली। कोरोना महामारी से प्रभावित हुए रेहड़ी-ठेला-पटरी पथ विक्रेताओं छोटे सड़क विक्रेताओं को अपना खुद का काम नए सिरे से शुरू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेन्डर्स आत्म निर्भर निधि के अन्तर्गत पीएम-स्वनिधि योजना के तहत जनपद के कुल 2056 पटरी दुुकानदारों को ऋण स्वीकृति का प्रमाण पत्र वितरित किये गये है।

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा उक्त योजना के लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद किया। जनपद के रेहड़ी-ठेला-पटरी लगाने वाले लाभार्थियों को पीएम स्वनिधि योजना पर तैयार की गई फिल्म दिखाई गई। प्रधानमंत्री ने वर्चुअल के माध्यम से कहा कि कोरोना के इस संकट में देश ने रेहड़ी-ठेला-पटरी लगाने वाले हमारे सार्थियों के संयम और संघर्ष-शक्ति को देखा है उनके आर्थिक हितों को सुनिश्चित करने के लिए केन्द्र व प्रदेश सरकार कोरोना महामारी के चलते रेहड़ी-ठेला-पटरी व्यवसायियों के सामने उत्पन्न हुई समस्या से निजात दिलाने के लिए पीएम-स्वनिधि योजना की घोषणा की गई थी।

प्रधानमंत्री के उद्बोधन के उपरान्त जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने योजना के अन्तर्गत चयनित पथ विक्रेताओं को प्रमाण पत्र प्रदान किया। जिलाधिकारी ने योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि इस योजना का लाभ सभी छोटे पथ विक्रेताओं, सड़क के किनारे रेहड़ी, ठेला, पटरी दुकान वालों को प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्ट्रीट वेंडर्स 10 हजार रुपये तक की कार्यशील पूंजी ऋण का लाभ उठा सकते हैं, जिसे वे एक वर्ष में मासिक किस्तों में चुका सकते हैं। इस लोन को समय पर चुकाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को 7 प्रतिशत का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर उनके अकाउंट में सरकार की ओर से ट्रांसफर किया जाएगा।

Loading...

जिलाधिकारी ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत जिले के लिए निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष 105 प्रतिशत की उपलब्धिया हासिक की गई है। 2056 पथ विक्रेताओं को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि रेहड़ी-पटरी वालों और ठेले पर सामान बेचने वाले अपना जीवन यापन करने के लिए काम नहीं कर पा रहे थे, उनकी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरूआत की। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन से प्रभावित पथ विक्रेताओं हेतु प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि के अंतर्गत रेहड़ी-ठेला-पटरी वालों को अपना काम दोबारा से शुरू करने के लिए सरकार द्वारा ऋण मुहैया कराया जा रहा है, जिससे इस योजना के जरिए रेहड़ी-ठेला-पटरी वाले आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकेगें तथा इस योजना के जरिये गरीबों की आर्थिक व सामाजिक स्थिति में सुधार होगा।

इसके साथ ही माननीय प्रधानमंत्री जी के कार्यक्रम का सभी नगर निकायों में एलईडी स्क्रीन के माध्यम से सजीव प्रसारण लाभार्थियों को दिखाया गया। इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष पूर्णिमा श्रीवास्तव उनके पति मुकेश श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी वि0रा0 प्रेम प्रकाश उपाध्याय सहित पीओ डूडा, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक सहित बड़ी संख्या में लाभार्थीगण मौजूद रहे।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

जनपदों में घूमकर करते थे दुकानों की रेकी, रात में करते थे चोरी

रायबरेली। शहर कोतवाली क्षेत्र के कैपरगंज के पास चोरी की योजना बना रहे अंतरराज्यीय चोरों ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *