Breaking News

Chaturthi : इस शनिवार करें ये उपाय, दूर होंगे सारे कष्ट

इस बार शनिवार 2 जून को अधिक मास के कृष्ण पक्ष के Chaturthi चतुर्थी का संयोग बन रहा है। चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा की जाती है। लेकिन इस बार चतुर्थी का संयोग बहुत ही खास है। इस दिन भगवान श्रीगणेश की पूजा में 5 खास चीजें चढ़ाई जाएं तो बहुत शुभ होता है।

जानें Chaturthi पर कौन सी 5 चीजे भगवान गणेश को चढ़ाएं !

इस Chaturthi चतुर्थी का अधिकमास या मलमास में पड़ने से एक बहुत ही अच्छा योग बन रहा है। ऐसे में इन तरीकों से भगवान गणेश को खुश करें –

हल्दी

साबूत हल्दी की गांठ  श्रीगणेश को अर्पित करने का विधान है। इसे हरिद्रा भी कहते हैं। इसे चढ़ाने से आने वाले संकट टल जाते हैं और धन लाभ के योग भी बनते हैं।

मोतीचूर के लड्डू

मोतीचूर यानी बूंदी के लड्डू का भोग यदि भगवान श्रीगणेश को लगाया जाए तो घर में हमेशा सुख-समृद्धि व शांति बनी रहती है।

दूर्वा

जो भी भक्त भगवान श्रीगणेश को दूर्वा अर्पित करता है, उसकी सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं और जीवन में खुशहाली बनी रहती है। इस बात का ध्यान रखें कि दूर्वा साफ स्थान से ली गई हो और पानी से धोकर शुद्ध कर ली गई हो।

मोदक

श्रीगणेश को मोदक विशेष प्रिय है। मोदक का भोग लगाने से श्रीगणेश प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं। इसलिए चतुर्थी तिथि पर भगवान श्रीगणेश को मोदक का भोग लगाना चाहिए।

पान

मीठा पान भी (बिना तंबाकू का) श्रीगणेश की पूजा में चढ़ाया जाता है। इससे भी उनकी कृपा अपने भक्तों पर बनी रहती है। इससे दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहती है।

About Samar Saleel

Check Also

आज का राशिफल: 24 मार्च 2024

मेष राशि: आज का दिन आपके लिए पद व प्रतिष्ठा में वृद्धि दिलाने वाला रहेगा। ...