Breaking News

दिल्‍ली में दशक का सबसे ठंडा नवंबर, अभी और बिगड़ सकते है हालात

मौसम विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी कम से कम 10 वर्षों में, नवंबर में सबसे कम तापमान दर्ज करने के लिए तैयार है। इस पूरे माह दिल्‍ली का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के समीप रहा, जबकि औसत न्यूनतम तापमान 12।9 डिग्री सेल्सियस रहा है। IMD के मुताबिक, 1 नवंबर से 29 नवंबर तक, जिलें में न्यूनतम तापमान 10.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो पिछले एक दशक में सबसे कम है।

वही बीते वर्ष न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस, 2018 में 13।4 डिग्री सेल्सियस तथा 2017 एवं 2016 में 12।8 डिग्री सेल्सियस था। इस अनुमान से इस वर्ष का नवंबर पिछले वर्षों से अधिक ठंडा रहा। रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। यह इस माह का सातवां दिन है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा है। कल शनिवार को भी दिल्‍ली का न्‍यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दायर किया गया था।

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को भी न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की आशंका है। IMD के रीजनल फोरकास्टिंग सेंटर के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, 23 नवंबर को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस दायर किया गया, जो नवंबर 2003 के पश्चात् से इस माह का सबसे कम न्यूनतम तापमान था। IMD के अफसरों के मुताबिक, इस माह न्यूनतम तापमान 16 नवंबर को अन्‍य दिनों के मुकाबले में 2-3 डिग्री कम रहा जो कि दिनभर बादल न रहने की वजह से हुआ। बादल हकीकत में धरती से परावर्तित होने वाली सूर्य की गर्मी को कुछ हद तक रोककर रखने का कार्य करते हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

महाराष्ट्र में चल रहे मोदी तूफान के सामने तिनके की तरह उड़ जाएगा उद्धव सेना, कांग्रेस और एनसीपी शरद पवार गठबंधन- डॉ दिनेश शर्मा

मुंबई। उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने कहा महाराष्ट्र में भाजपा ...