Breaking News

भारत में जल्द ख़त्म होगा कोरोना वैक्सीन का इंतजार, सीरम इंस्टीट्यूट ने दी जानकारी

देश में COVID वैक्सीन की प्रतीक्षा अब समाप्त होने वाली है। वैक्सीन बनाने वाली प्रमुख कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया एस्ट्राजेनेका तथा ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन के इमरजेंसी उपयोग के लाइसेंस के लिए अगले दो हफ्ते सप्ताह में अप्लाई करने की तैयारी में है।

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यपालक अफसर (सीईओ) अदार पूनावाला ने पीएम नरेंद्र मोदी के सफर के बारे में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “हमने रणनीति पर बातचीत की, योजना के कार्यान्वयन के बारे में जो आपातकालीन इस्तेमाल लाइसेंस हासिल करने के पश्चात् ही लागू होगी, जो हमारे द्वारा दिए जाने वाले आंकड़ों के आधार पर जारी किया जाएगा। हम देश के दवा महानियंत्रक के सामने आधिकारिक तौर पर अप्लाई करने की प्रक्रिया में हैं।”

यह पूछने पर कि क्या कंपनी ने आपातकालीन लाइसेंस के लिए अप्लाई किया है, पूनावाला ने कहा, “हम आपातकालीन इस्तेमाल के लाइसेंस के लिए अगले दो सप्ताह में अप्लाई करने की प्रक्रिया में है।” अदार पूनावाला ने कहा, “जो शख्स वैक्सीन लेगा वह संक्रमण नहीं फैलाएगा। वैक्सीन लेने के पश्चात् हॉस्पिटल जाने की आवश्यकता नहीं रह जाएगी। कोवीशील्ड से मोर्टेलिटी घटाने में भी लाभ होगा।

इससे हॉस्पिटलाइजेशन 0% होने की आशा है। वायरस का प्रभाव 60% तक कम हो जाएगा। कोवीशील्ड की ग्लोबल ट्रायल में हॉस्पिटलाइजेशन 0% रहा। वैक्सीन आरम्भ में भारत में बांटी जाएगी उसके पश्चात् हम अन्य COVAX देशों की ओर ध्यान देंगे, विशेष तौर पर अफ्रीकी देशों पर। हमारी प्राथमिकता भारत और COVAX देश हैं।”

About Aditya Jaiswal

Check Also

नौकरी गंवाने की आशंका से जूझ रहे 19000 लोग पात्र, 5300 नियुक्तियां संदिग्ध; हाईकोर्ट में बोला आयोग

कोलकाता:  पश्चिम बंगाल के हजारों स्कूल शिक्षकों के भविष्य पर तलवार लटक रही है। कलकत्ता ...