Breaking News

इस स्वादिष्ट पकवान के साथ खोलें हरतालिका तीज का व्रत, पहले से बनाकर रखें तैयार

हर पति-पत्नी के लिए हरतालिका तीज का दिन काफी खास होता है। इसके लिए सुहागिन महिलाएं सालभर इंतजार करती हैं। इस साल ये व्रत 6 सितंबर को रखा जाएगा, जिसकी तैयारी महिलाओं ने पूरी कर ली है।हरतालिका तीज का त्योहार पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने का काम करता है। ये व्रत करवाचौथ से भी ज्यादा कठिन होता है। इस दिन व्रत रखकर महिलाएं महादेव और माता गौरी से अपने पति की लंबी उम्र और तरक्की की कामना करती हैं।

व्रत रखने के बाद इसका पारण करने के लिए सही पकवान का सेवन करना काफी जरूरी है, वरना आपको कमजोरी महसूस हो सकती है। इसी के चलते आज हम आपको व्रत के पारण के लिए एक स्वादिष्ट और हेल्दी पकवान के बारे में बताने जा रहे हैं।अगर आप पहली बार हरतालिका तीज का व्रत रख रहीं हैं तो मखाना खीर बनाकर उसका सेवन करें। व्रत का पारण करते वक्त इसे खाकर आपको ऊर्जा भी महसूस होगी। इसे आप पहले से तैयार करके भी रख सकती हैं।

मखाना खीर बनाने का सामान

1 कप मखाना
1 लीटर दूध
1/4 कप चीनी
2 टेबलस्पून घी
काजू
बादाम
पिस्ता
4-5 पिसी हरी इलायची
8-10 केसर के धागे

विधि

मखाने की खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में घी गर्म करें। घी गर्म होने के बाद इसमें मखाने डालकर धीमी आंच पर 4-5 मिनट तक भूनें, जब तक वे कुरकुरे न हो जाएं। जब मखाने अच्छी तरह से कुरकुरे हो जाएं तो इसके बाद इन्हें ठंडा होने दें और फिर दरदरा पीस लें। आप चाहें को मखानों को चाकू से काट भी सकते हैं।

अब उसी कड़ाही में बचे हुए घी में काजू, बादाम और पिस्ता को हल्का सुनहरा भूनें। हल्का सुनहरा होने के बाद इसे निकालकर एक अलग प्लेट में रख लें। सभी मेवों को तैयार करने के बाद अब एक गहरे पैन में दूध को गर्म करें। जब दूध में उबाल आ जाए, तो इसमें भुने हुए मखाने डालें।

About News Desk (P)

Check Also

पैसा वसूल हैं भारत की ये जगहें, सितंबर के महीने में जाना रहेगा सबसे बेहतर

सितंबर के महीने में शरद ऋतु का आगमन होता है। शरद ऋतु गर्मियों के बाद ...