Breaking News

कौशल के जन्मदिन पर बालिकाओं ने लिया संकल्प

• राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, विकासनगर की छात्राएं बोली जुगजुग जियें कौशल किशोर

• जीजीआईसी की 945 छात्राओं एवं शिक्षिकाओं ने लिया आजीवन नशामुक्त रहने का संकल्प

• नशामुक्त समाज आंदोलन ‘अभियान कौशल का’ के तहत बुधवार को रिंग रोड पहुंचा नशामुक्ति का अमृत कलश

लखनऊ। केंद्रीय राज्यमंत्री एवं नशामुक्त समाज आंदोलन ‘अभियान कौशल का’ के प्रणेता कौशल किशोर के 63वें जन्मदिन के मौके पर राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, विकासनगर में नशामुक्त संकल्प सभा हुई। बालिका इंटर कॉलेज की 945 छात्राओं एवं अध्यापिकाओं ने जीवन पर्यंत नशामुक्त रहने का संकल्प लिया।

गौरतलब हो कि नशामुक्त समाज आंदोलन ‘अभियान कौशल का’ के अगुवा कौशल किशोर ने अपने जन्मदिन के उपलक्ष्य में तीन दिन तक नशामुक्त से सम्बंधित अनेकानेक कार्यक्रम आयोजित करने की अपील की थी। इसी क्रम में लखनऊ जिले में जिला प्रभारी अनिल कुमार अग्रवाल के नेतृत्व में प्रतिदिन नशामुक्त संकल्प सभा, नशामुक्त पदयात्रा व नशामुक्त दीपयात्रा का आयोजन किया जा रहा है। नशामुक्त समाज आंदोलन तहत लखनऊ से लगातार पूरे भारत को नशामुक्ति का संदेश दिया जा रहा है।

आज बुधवार को ब्लॉक प्रभारी नागेन्द्र बहादुर सिंह चौहान नशामुक्ति का अमृत कलश लेकर विकास नगर (लखनऊ) स्थित राजकीय बालिका इंटर कॉलेज पहुंचे। उन्होंने बालिकाओं को विभिन्न प्रकार के नशे और उनके दुष्प्रभाव बताए। नागेन्द्र ने बालिकाओं को नशे बचने के अनेक गुर भी सिखाए। उन्होंने छात्राओं से कहा कि वे अपनी दोस्ती को हमेशा नशामुक्त रखें। साथ ही, सब लोग अपने परिवार और विद्यालय को नशामुक्त बनाने में योगदान करें। ब्लॉक प्रभारी नागेन्द्र ने लगभग 945 बालिकाओं एवं शिक्षिकाओं को जीवन पर्यंत किसी भी प्रकार का कोई नशा न करने का संकल्प दिलाया।

वहीं, कॉलेज की प्रधानाचार्य कुसुम वर्मा ने नशामुक्त समाज आंदोलन की प्रशंसा करते हुए कहा कि युवा पीढ़ी को नशे के आगोश में जाने से यह आंदोलन बचा रहा है। यही समय की मांग है। संकल्प सभा में दो शिक्षिकाओं व दो छात्राओं को मुख्य नशामुक्त सेनानी घोषित किया गया। मुख्य नशामुक्त सेनानी विद्यालय परिसर में समय-समय पर नशामुक्ति का संदेश देती रहेंगी।

इस संकल्प सभा में बालिकाओं ने अभियान के प्रणेता को जन्मदिन की बधाई देते हुए ‘कौशल किशोर जी, जुगजुग जिएं’ का उदघोष किया गया। सभा में जिला प्रभारी अनिल कुमार अग्रवाल के प्रतिनिधि अभिषेक अवस्थी ने अहम भूमिका निभाई।

About Samar Saleel

Check Also

बच्चों में ‘अंतर’ रखने में कारगर है ‘अंतरा’, हर साल बढ़ रही अंतरा लगवाने वालों की संख्या

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें • गर्भनिरोधक के अस्थाई साधनों में बन रहा ...