Breaking News

बेहद खतरनाक साबित हो सकता है ‘आई डोंट केयर’ का विचार

लखनऊ। आम लोगों में जो ‘आई डोंट केयर’ का जो विचार आ चुका है, वह बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। मानते हैं कि वे घर में बैठ-बैठ कर आप बोर हो चुके हैं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आप यह सोचें कि जो होना है होने दो या जिनको कुछ होना होता है उनको घर बैठे भी हो जाता है तो हम घर पर क्यों बैठे रहें? ऐसा रुख ठीक नहीं है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो दूसरे को घूमते-फिरते देख उसकी देखा-देखी करते हैं। सोचते हैं कि जब ये भी जा रहे हैं, वे भी जा रहे हैं, तो हम भी पहाड़ों पर घूमने चले जाएंगे, तो क्या ही हो जाएगा? यह सोच भी सही नहीं है।

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच लोगों की घुमन्तु प्रकृति पर विशेषज्ञों ने जताई चिंता। लोगों को समझना होगा कोविड कोई कल्पना नहीं बल्कि एक कड़वी हकीकत है। बाहर निकलना मजबूरी हो तो भी बिना जरूरत के नहीं निकलने की सलाह।

जब तीसरी लहर के दस्तक देने की आशंका है तो लोगों को चाहिए कि अपने आपको याद दिलाएं कि कोविड कोई कल्पना नहीं है, बल्कि एक कड़वी हकीकत है। कुछ लोगों को तो यह भी लगता है कि हमने वैक्सीनेशन लिया है अब हमें कुछ नहीं होगा। यह भी ठीक नहीं है। वैक्सीन ली है तो जान का खतरा नहीं होगा, लेकिन वायरस संक्रमण तो हो ही सकता है। शुरू शुरू में लोगों को एंजायटी थी, वे डर कर घर बैठे। लेकिन अब वे सोचते हैं कि हम अपने ही ग्रुप में तो हैं, अपने ही बगल में हैं, तो कोई मुश्किल नहीं होगी। दो साल से घर बैठकर उकता जाने से भी उनका निडर रवैया हो गया है। जो कि ठीक नहीं है। इसके परिणाम खराब हो सकते हैं। कहीं न कहीं ऐसा लग रहा है कि लोगों की याददाश्त धुंधला गई है और वे दूसरी लहर की भयावहता को भूल गए हैं।


मेरा कहना है कि अपने काम के लिए बाहर निकलना मजबूरी हो सकता है लेकिन बिना जरूरत के नहीं निकलें। काम के लिए निकले तो भी तो मास्क पहने रखिए। सेनेटाइज कीजिए। अपने आपको संभाल कर रखिए। ‘मोब मेंटेलिटी’ में बिल्कुल न फंसें। यह न सोचो कि जो भीड़ कर रही है वही करना है। खुद को बचाना हर व्यक्ति की अपनी जिम्मेदारी है। खुद को खतरे में न डालें। स्थानीय प्रशासन भी पर्यटकों को सावधानी बरतने, सतर्क रहने के लिए जागरूक कर सकता है। वैसे भी, जान लें कि बरसात में सिर्फ कोरोना ही नहीं बल्कि कई वायरस पैदा हो रहे हैं।

About Samar Saleel

Check Also

जनेश्वर मिश्रा की जयंती पर सपा ने साइकिल रैली निकाली, भाजपा सरकार कोसा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें औरैया। वरिष्ठ समाजवादी नेता जनेश्वर मिश्रा जयंती पर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *