Breaking News

किसानों को वित्तीय साक्षरता के बाबत जागरूक करना ही संगोष्ठी का मुख्य उद्देश्य :  विजय प्रताप सिंह

लालगंज/रायबरेली। जिला सहकारी बैंक रायबरेली के तत्वाधान और नाबार्ड से प्रायोजित वित्तीय साक्षरता का कार्यक्रम साधन सहकारी समिति लिमिटेड मथुरपुर के परिसर मे आयोजित किया गया। सचिव दीपू सिंह, लक्ष्मी संकर तिवारी, विजय कुमार और अनुभव तिवारी ने कार्यक्रम मे बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे सहकारी बैंक के चेयरमैन विजय प्रताप सिंह को बडी माला पहनाकर सम्मानित किया।गेगासो शाखा प्रबंधक रेनू शुक्ला ने चेयरमैन को प्रतीक चिन्ह देकर उनका अभिनन्दन किया।
डीजीएम लक्ष्मी सुमन निगम,वरिष्ठ प्रबंधक रणंजय सिंह का भी सम्मान किया गया। इस अवसर पर बोलते हुये चेयरमैन विजय प्रताप सिंह ने कहा कि किसान के लिये ही सहकारी बैंक और समितियों की स्थापना हुयी है। चेयरमैन ने कहा कि वित्तीय साक्षरता के बारे मे जागरूक करना ही आयोजित की गयी किसान संगोष्ठी का मुख्य उद्देष्य है।सोसाइटी और सहकारी बैंक के माध्यम से किसानों की समस्याओं का हर सम्भव समाधान किया जा रहा है।
चेयरमैन ने माइक्रो एटीएम का भी लोकार्पण किया। उन्होने किसानों से बैंक व सोसाइटी से जुडने का आहवान किया।सहकारी समिति का सदस्य और उससे लेन देन करने के लिये भी प्रेरित किया। बैंक के संचालक केसव कुमार सिंह ने कहा कि सहकारी बैंको की स्थापना से किसानों को महंगे ऋण से मुक्ति मिल गयी है। किसानों को सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने के लिये ही सोसाइटी और जिला सहकारी बैंक की स्थापना हुयी है।
भाजपा नेता रामप्रताप सिंह ने कहा कि बदलते आर्थिक परिवेस मे भी सहकारी बैंको मे जमापूंजी पर अधिक ब्याज मिलता है जबकि किसानों को सबसे कम तीन प्रतिसत वार्षिक ब्याज पर ऋण उपलब्ध है। उन्होने किसानों से सहकारी बैंको मे खाता खुलवाकर सोसाइटी से लेन देन करने के लिये प्रेरित भी किया।वरिष्ठ प्रबंधक रणजंय सिंह ने कहा कि समाज को वित्तीय रूप से जागरूक करने के लिये वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। अब बैंकिंग सुविधायें माइक्रो एटीएम के माध्यम से किसानों के दरवाजे तक उपलब्ध होंगी। इस अवसर पर मोनू सिंह, बलदेव सिंह सागर, संजय सिंह, राम सजीवन, जिला पंचायत सदस्य गौरव सिंह,राम अवतार, बुद्धू, विजय पाल व भारी संख्या मे किसान मौजूद रहे। आल्हा सम्राट जयसंकर त्रिवेदी ने कार्यक्रम के मौके पर जोरदार आल्हा प्रस्तुत किया। बैंक मैनेजर रेनू शुक्ला का कार्यक्रम संयोजन भी सराहनीय रहा।
रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा 

About Samar Saleel

Check Also

महासमिति ने व्यक्त किया रक्षा मंत्री का आभार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। गोमतीनगर जनकल्याण महासमिति लगातार प्रयासों के बाद ...