Breaking News

एनएसएस कैम्प में पहुंचा नशामुक्ति का अमृत कलश

• नेताजी सुभाषचंद्र बोस राजकीय महाविद्यालय, अलीगंज की 225 छात्राओं एवं अध्यापकों ने लिया आजीवन नशामुक्त रहने का संकल्प

लखनऊ। नशामुक्त समाज आंदोलन ‘अभियान कौशल का’ के तहत नशामुक्ति का अमृत कलश नेताजी सुभाषचंद्र बोस राजकीय महाविद्यालय, अलीगंज (लखनऊ) पहुंच गया। महाविद्यालय की 225 छात्राओं एवं शिक्षकों ने आजीवन नशामुक्त रहने का संकल्प लिया।

एनएसएस कैम्प में पहुंचा नशामुक्ति का अमृत कलश

गौरतलब हो कि नशामुक्त समाज आंदोलन ‘अभियान कौशल का’ के जिला प्रभारी अनिल कुमार अग्रवाल के नेतृत्व में विगत छह महीने से लखनऊ जिले के स्कूल कॉलेजों में नशामुक्त संकल्प सभाओं का निरन्तर आयोजन हो रहा है।

वाराणसी-अयोध्या रूट पर बीरापट्टी स्टेशन पर प्रारंभ की गयी इमरजेंसी क्रॉसओवर के साथ लूपलाइन की कार्यप्रणाली

इसी कड़ी में बुधवार को ब्लॉक प्रभारी नागेन्द्र बहादुर सिंह चौहान नशामुक्ति का अमृत कलश लेकर नेताजी सुभाषचंद्र बोस राजकीय महिला महाविद्यालय, अलीगंज पहुंचे।

एनएसएस कैम्प में पहुंचा नशामुक्ति का अमृत कलश

नागेन्द्र ने छात्राओं को नशे के दुष्परिणाम बताते हुए कहा कि सब लोग अपनी दोस्ती जीवन पर्यंत नशामुक्त रखना। आप लोग तम्बाकू-गुटखे की पहली चुटकी, हुक्का-सिगरेट पहली फूंक और वियर-शराब की पहली घूँट से सदैव दूर रहना।

उपेंद्र कुशवाहा ने बनाई है अलग पार्टी, अब बीजेपी के साथ कर सकते…

साथ ही, अपना परिवार और प्रतिष्ठान नशामुक्त बनाने की कोशिश करना। इसके अलावा हर महीने नशे से पीड़ित एक या दो लोगों को नशामुक्त कराने का भी प्रयास करना।

एनएसएस कैम्प में पहुंचा नशामुक्ति का अमृत कलश

ब्लॉक प्रभारी नागेन्द्र ने एनएसएस कैम्प में हिस्सा ले रही 225 छात्राओं एवं शिक्षकों को जीवन भर नशामुक्त रहने का संकल्प कराया। जिला प्रभारी अनिल कुमार अग्रवाल की तरफ से महाविद्यालय की प्रधानाचार्या अनुराधा तिवारी, समाजसेवी ओम सिंह, अस्सिटेंट प्रोफेसर डॉ जेपी वर्मा, राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के कार्यक्रम अधिकारी अरविंद कुमार एवं उषा मिश्रा सहित अन्य शिक्षकों को नशामुक्त-पटका पहनाकर सम्मानित किया गया। वहीं, नशामुक्त सेनानी अनुपम शुक्ला ने सभी को आंदोलन का लालपत्र प्रदान किए।

एनएसएस कैम्प में पहुंचा नशामुक्ति का अमृत कलश

एनएसएस शिविर के समापन समारोह में छात्राओं ने अपने अनुभव भी साझा किए। बालिकाओं ने सामाजिक विषयों पर आधारित गीत, नाटक व कविताएं प्रस्तुत करके सबका मन मोह लिया। इन वीरांगनाओं ने पिछले सात दिनों में कॉलेज प्रांगण की साफ-सफाई, सौंदर्यीकरण ही नहीं किया, बल्कि महाविद्यालय की जमीन पर अतिक्रमण करने वालों को भी सबक सिखाया।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...