Breaking News

चिनहट में ‘स्फटिक शिवलिंग’ मंदिर की स्थापना 15 जुलाई को, अन्य कार्यक्रम 12 जुलाई से प्रारम्भ

लखनऊ। सांई रेजीडेंसी वेलफेयर सोसाइटी के तत्वावधान में चिनहट स्थित गाँव उत्तरधौना में “स्फटिक शिवलिंग” के साथ ही माँ दुर्गा जी, रामभक्त हनुमान जी, और सांई बाबा की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा विधि विधान के साथ 15 जुलाई को किया जाएगा। 12 जुलाई को कलश यात्रा से प्रारम्भ होने वाले इस कार्य क्रम में 14 जुलाई को भव्य रथ यात्रा निकाली जाएगी।

सोसायटी के अध्यक्ष और मंदिर के मुख्य संकल्पी प्रदीप सिंह बबलू ने बताया कि सोसायटी निर्माण के समय अयोध्या से आईं एक बुजुर्ग महिला ने उन्हे 15 हजार रुपये देते हुए आग्रह किया था कि इस स्थान पर शिव मंदिर स्थापना के लिए कुछ भूमि आरक्षित कर दी जाए तो वे आभारी रहेंगी। काफी समय बीत जाने के बाद भी जब वे लौट कर नहीं आईं तो उन्होने उन माता जी के आज्ञा पालन के तौर पर मंदिर की स्थापना का संकल्प लिया।

सोसायटी के महासचिव संतोष कुमार सिंह के अनुसार विमला सिंह और जगन्नाथ सिंह की स्मृति में स्थापित होने वाले इस मंदिर में जलाभिषेक के लिए मुंबई से समुद्र का जल मंगाया गया है। इसके अलावा पार्षद स्नेह लता के नेतृत्व में 21 महिलाओं के समूह द्वारा सतरिख रोड बाराबंकी स्थित शैलानी माता मंदिर के जलकुंड से जल लाकर 12 जुलाई को कलश यात्रा निकाली जाएगी। उन्होंने बताया कि 15 जुलाई को वेदपाठी ब्राह्मण धरणीधर पाठक के नेतृत्व में ब्राह्मणों के समूह द्वारा विधि विधान से मंदिर में मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रसाद वितरण किया जाएगा।

दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन, यहाँ देखिए अपना राशिफल

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मेष  मेष राशि के लोग जो भी काम ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *