Breaking News

रिजर्व बैंक ने देश के जीडीपी ग्रोथ रेट के अनुमान को घटाया, इन कारणों को बताया जिम्मेदार

भारतीय रिजर्व बैंक ने रीपो रेट में कटौती के साथ ही 2019-20 में देश की आर्थिक विकास दर के अनुमान को भी घटा दिया है। कई कारणों को इसके लिए जिम्मेदार बताते हुए आरबीआई ने देश के विकास दर अनुमान को 6.9 पर्सेंट से घटाकर 6.1 पर्सेंट कर दिया है। बता दें कि जून तिमाही में देश की जीडीपी 6 साल के निचले स्तर पर पहुंचते हुए 5 फीसदी से भी नीचे पहुंच गई थी। शायद इसी के चलते केंद्रीय बैंक ने इस साल की आर्थिक ग्रोथ के अनुमान में यह बड़ी कटौती की है।

केंद्रीय बैंक ने इसके लिए उपभोग में कमी और निजी सेक्टर में निवेश कमजोर होने को मुख्य तौर पर जिम्मेदार बताया है। हालांकि सरकार ने ग्रोथ में आ रही गिरावट को थामने के लिए कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती और बैंकों के रीकैपिटलाइजेशन समेत कई कदम उठाए हैं।रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को जारी अपनी मौद्रिक नीति में कहा कि जल्दी ही ग्रोथ में फिर से तेजी आएगी।

ग्रोथ में इजाफे की कोशिशों के तहत ही केंद्रीय बैंक ने एक बार फिर से रीपो रेट में 25 बेसिस पॉइंट्स की कमी की है। यह लगातार 5वां मौका है, जब केंद्रीय बैंक ने रीपो रेट में कमी की है। अब रीपो रेट 5.40 पर्सेंट से घटकर 5.15 फीसदी हो गया है।

केंद्रीय बैंक ने अपनी रिपोर्ट में 2020-21 में जीडीपी ग्रोथ के एक बार फिर से 7 फीसदी के स्तर पर पहुंचने की संभावना जताई है। हालांकि रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि निकट भविष्य में इकॉनमी के सामने कई रिस्क भी हैं। ग्रोथ के अनुमान में कटौती के कारण बताते हुए केंद्रीय बैंक ने कहा कि उपभोग और निवेश दोनों में उम्मीद के मुताबिक तेजी नहीं आ सकी है। इसके अलावा वैश्विक कारोबार में कमजोरी के चलते एक्सपोर्ट भी घटा है।

आरबीआई ने अपनी मॉनिटरी पॉलिसी में कहा, ‘सर्वे के अनुमानों, फरवरी 2019 से लगातार रीपो रेट में की गई कटौती के चलते जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6.1 पर्सेंट का है। 2019-20 की दूसरी तिमाही में 5.3 पर्सेंट, तीसरी तिमाही में 6.6 पर्सेंट और चौथी तिमाही में 7.2 पर्सेंट की ग्रोथ का अनुमान है।’ मौद्रिक नीति में ग्रोथ में कमी के लिए वैश्विक परिस्थितियों को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा गया है कि ट्रेड वॉर और ग्लोबाल फाइनैंशल मार्केट में उतार-चढ़ाव का असर भारत की ग्रोथ पर भी पड़ रहा है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

उतार-चढ़ाव के बाद फिर फिसला बाजार; सेंसेक्स 332 अंक टूटा, निफ्टी 22050 से लुढ़का

शुरुआती बढ़त के बावजूद गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार लगातार चौथे दिन लाल निशान पर ...