Breaking News

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने सभी एटीएम धारकों को दी ये नई सुविधा, ऐसे उठाए इसका लाभ

भारत में डिजिटल प्रक्रिया बढ़ने के साथ ही फ्रॉड की भी शिकायत बढ़ने लगी है, ख़ासकर ये फ्रॉड बैंकिंग सेक्टर में किये जा रहे है. बता दें कि कई बार बैंक ग्राहकों को ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार होना पड़ता है. फिर उन्‍हें कार्ड बंद करवाने के लिए कस्‍टमर केयर में कॉल करना पड़ता है. इसके बाद ही आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड बंद कराने के लिए अनुरोध कर सकते हैं. अब आने वाले वक्‍त में आपको एक खास सुविधा मिलने जा रही है.

आपको बता दें कि रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने बैंक के एटीएम धारकों को एक नयी सुविधा दी है. इस नई सुविधा के तहत आप खुद ही कार्ड को स्विच ऑन और स्विच ऑफ कर सकेंगे.इसके बाद आपको कस्‍टमर केयर में कॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप खुद भी इसे बंद कर सकेंगे.दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों और कार्ड जारी करने वाली अन्य कंपनियों से ग्राहकों को उनके डेबिट या क्रेडिट कार्ड स्वयं से बंद करने और उसे खोलने (स्विच ऑन और स्विच ऑफ) की सुविधा देने को कहा है.

वहीं बताया जा रहा है कि बैंक ग्राहकों को इस तरह का विकल्प मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम मशीन जैसे माध्यमों से मिल सकता है. इसके साथ ही रिजर्व बैंक ने कहा है कि यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होनी चाहिए. इस तरह का विकल्प ग्राहकों को मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग एटीएम मशीन और ‘वॉयस रिस्पांस’समेत किसी भी तरह से अपनाने की सुविधा होनी चाहिए.

ज्ञात हो कि केंद्रीय बैंक ने कहा कि जो वर्तमान कार्ड कभी ऑनलाइन भुगतान के लिए इस्तेमाल नहीं किये गए होंगे, उन्हें इस प्रकार के भुगतान के लिए अनिवार्य रूप से निष्क्रिय किया जाना चाहिए.हालांकि आरबीआई का ताजा निर्देश प्रीपेड गिफ्ट कार्ड और मेट्रो कार्ड जैसे कार्ड के मामले में लागू नहीं होगा.

About News Room lko

Check Also

पांच लाख टन रबी प्याज खरीदेगी केंद्र सरकार, उपभोक्ता मामलों के सचिव ने बताई इसकी वजह

प्याज निर्यात प्रतिबंध के मद्देनजर मंडी की कीमतों में संभावित गिरावट की चिंता के बीच ...