Breaking News

योग विज्ञान मन और शरीर के बीच करता है सामंजस्य स्थापित- राज्यपाल

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का आशय ऐसी शिक्षा का समावेश करना है, जिससे छात्रों एवं शिक्षा के उद्देश्यों की प्राप्ति भली-भांति हो सके। पाठ्यक्रम शिक्षा में गुणवत्ता लाने का प्रमुख साधन है। इसलिए यह आवश्यक है कि पाठ्यक्रम का निर्माण छात्रों के स्तर एवं समाज की आवश्यकताओं के अनुसार किया जाए।

लखनऊ। बैंगलुरू, कर्नाटक में राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद की ओर से समारोह आयोजित किया गया। इस आयोजन में मुख्य अतिथी के तौर पर राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल मौजूद थीं। इस मौक़े पर, आनंदीबेन पटेल ने में योग संस्थानों के लिए नियमावली और उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा संस्थानों की राज्यवार विश्लेषण हिंदी रिपोर्ट का विमोचन भी किया।

योग विज्ञान मन और शरीर के बीच करता है सामंजस्य स्थापित 

इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि योग विज्ञान पर आधारित सूक्ष्म आध्यात्मिक अनुशासन है। यह मन और शरीर के बीच सामंजस्य स्थापित करता है। यह स्वस्थ जीवन जीने की कला और विज्ञान है। योग शास्त्रों के अनुसार योग का अभ्यास व्यक्तिगत चेतना के साथ सार्वभौमिक चेतना के मिलन की ओर ले जाता है। जिससे मन और शरीर, मनुष्य और प्रकृति के बीच पूर्ण सामंजस्य स्थापित होता है।

उच्च शिक्षा में गुणवत्ता बनाए रखने में परिषद की अहम भूमिका

आनन्दी बेन ने कहा कि राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद ने देश की उच्च शिक्षा में गुणवत्ता का आंकलन करने तथा उसे बनाये रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। उच्च शिक्षा में एक निश्चित राज्य की गुणवत्ता परिदृश्य को परिभाषित करने की यह अवधारणा पीयर टीम रिपोर्ट के करीबी विश्लेषण के आधार पर, उस विशेष राज्य में उच्च शिक्षा के लिए गुणवत्ता विस्तृत रूप में पहुँचाने के लिए अपने आप में एक बहुत ही नवीन और उत्तम विचार है।

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा आधुनिक समाज की मांग- राज्यपाल

आनंदीबेन पटेल ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा आधुनिक समाज की मांग है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का आशय ऐसी शिक्षा का समावेश करना है, जिससे छात्रों एवं शिक्षा के उद्देश्यों की प्राप्ति भली-भांति हो सके। पाठ्यक्रम शिक्षा में गुणवत्ता लाने का प्रमुख साधन है। इसलिए यह आवश्यक है कि पाठ्यक्रम का निर्माण छात्रों के स्तर एवं समाज की आवश्यकताओं के अनुसार किया जाए। शिक्षा के सभी हितधारकों, विशेष रूप से उच्च शिक्षा के बीच गुणवत्ता जागरूकता लाने में नैक की भूमिका सराहनीय है।

About reporter

Check Also

पहले चरण में कम वोटिंग ने बढ़ाई चिंता, अजित पवार बोले- बावजूद इसके मोदी को पीएम बनाना चाह रहे लोग

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण में हुई कम ...