Breaking News

राम मंदिर निर्माण के दूसरे चरण का काम दिसंबर से होगा शुरू, लगेंगे गुलाबी पत्‍थर

धर्म नगरी अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के दूसरे चरण की शुरुआत दिसंबर में होगी और इस दौरान मंदिर का ढांचा खड़ा करने के लिए पत्थर लगाने का काम किया जाएगा. मंदिर निर्माण ट्रस्ट ने यह जानकारी दी.

राम मंदिर ट्रस्ट के मुताबिक, नींव भरने का कार्य अक्टूबर के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा और दिसंबर से निर्माण के दूसरे चरण की शुरुआत की जाएगी, जिसमें भव्य मंदिर का ढांचा तैयार करने के लिए पत्थर लगाने का काम किया जाएगा.

राम मंदिर ट्रस्ट के न्यासी अनिल मिश्रा ने बताया कि दिसंबर में मिर्जापुर के गुलाबी पत्थरों को लगाने का काम शुरू किया जाएगा और गुलाबी पत्थरों के लिए ऑर्डर दिया जा चुका है. राम जन्मभूमि में ही इन पत्थरों को काटने एवं तराशने का कार्य किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि 400 फुट लंबाई एवं 300 फुट चौड़ाई वाली 50 फुट गहरी नींव में निर्माण सामग्री के 10 इंच मोटाई वाले मिश्रण की 50 परतें बिछायी जाएंगी.

अयोध्या में भगवान राम लला के भव्य मंदिर का निर्माण कार्य तेजी के साथ चल रहा है. राम जन्म परिसर में भगवान के मंदिर निर्माण के लिए बुनियाद भरी जा रही है. मंदिर निर्माण के लिए 400 फीट लंबा 300 फीट चौड़ा और 50 फिट गहरा भूखंड बुनियाद के लिए खोदा गया है, जिसमें 12 इंच मोटी लेयर बिछाई जाने के बाद उसको वाइब्रेटर से 2 इंच दबाया जा रहा है. मंदिर निर्माण के लिए प्रत्येक लेयर कंप्लीट करने में 4 से 5 दिन लग रहे हैं. बुनियाद भरने का काम अक्टूबर माह तक पूरा हो जाएगा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

रिलायंस की 44वीं AGM में देश को मिली नई सौगात, नीता अंबानी ने किया ये बड़ा एलान…

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ( Reliance Industries Limited- RIL) ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *