Breaking News

निर्धन आवास का अभूतपूर्व अध्याय

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी बेघरों को आवास देने का संकल्प लिया था। इसके लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण व शहरी आवास योजना का शुभारंभ पिछले कार्यकाल में ही किया गया था। इस अभियान में अभूतपूर्व सफलता मिली है। पिछले सत्तर वर्षों पर वर्तमान सरकार के साथ वर्ष भारी है। इधर उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रहे है।

निर्धन आवास निर्माण में उनकी सरकार ने भी अभूतपूर्व सफलता अर्जित की है। इसके साथ ही निशुल्क बिजली कनेक्शन निःशुल्क एलपीजी गैस, शौचालय निर्माण में भी उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय स्तर पर नम्बर वन है। दो दिन के अंतराल में ही मुख्यमंत्री ने शहरी व ग्रामीण आवास योजना कार्यक्रम में बेघरों को सौगात दी। पहले प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अन्तर्गत दो लाख से अधिक लाभार्थियों के बैंक खातों में करीब साढ़े तेरह सौ करोड़ रुपये की धनराशि सिंगल क्लिक के माध्यम से अन्तरित की थी। यह धनराशि लाभार्थी आधारित व्यक्तिगत आवास निर्माण घटक के तहत लाभार्थियों के खातों में प्रथम,द्वितीय व तृतीय किस्त की धनराशि के रूप में ट्रांसफर की गयी है। आवास योजना के अतिरिक्त शौचालय, निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन,राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, निःशुल्क विद्युत कनेक्शन तथा जनधन योजना आदि का लाभ भी गरीबों को प्रदान किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री द्वारा देश के सभी जरूरतमन्द परिवारों को आवास उपलब्ध कराने के लिए योजना संचालित की जा रही है। योजना के अंतर्गत तीन किस्तों में ढाई लाख रुपये की धनराशि प्रदान की जा रही है। इसमें से डेढ़ लाख रुपये केन्द्र सरकार द्वारा तथा एक लाख रुपये राज्य सरकार द्वारा दिये जा रहे हैं। शहरी आवास योजना के लिए धन आवंटन के बाद प्रदेश ग्रामीण क्षेत्रों में साढ़े पांच लाख गरीबों को आवास की चाभी प्रदान की गई। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत करीब सात हजार करोड़ रुपये से बने इन आवासों की चाबी लाभार्थियों को सौंपी गई। योगी आदित्यनाथ वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम में सहभागी हुए।

योगी आदित्यनाथ ने सांकेतिक रूप से अनेक लाभार्थियों को चाबी दी। योगी आदित्यनाथ ने गृह प्रवेश करने वाले गरीबों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गरीबों के सबसे बड़े हितैषी हैं। वर्तमान सरकार वंचितों,शोषितों और गरीबों की समस्याओं के समाधान हेतु गंभीर है। प्रधानमंत्री का सपना है कि हर गरीब का अपना घर हो। इन दो योजनाओं में पिछले चार वर्षों में लगभग बयालीस लाख आवास स्वीकृत किए गए। जबकि पहले के तीस वर्षों में कुल तिरपन लाख आवास बने थे। इस आधार पर पिछली व वर्तमान सरकारों की कार्यशैली का आकलन किया जा सकता है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्व की सरकारों ने गरीबों की आवासीय समस्याओं के समाधान पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया। अब सभी जरुतमन्दों को प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भरता के विजन का लाभ मिल रहा है।

इन आवासीय योजनाओं के लाभार्थियों को अन्य लाभार्थीपरक योजनाओं जैसे उज्ज्वला,सौभाग्य, आयुष्मान भारत,राशन कार्ड,शौचालय निर्माण, निराश्रित महिला पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन योजना आदि का लाभ भी दिया जा रहा है। जब अच्छी सरकार आती है तो सभी को सरकारी योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के मिलता है। नरेंद्र मोदी के पहले भी कई प्रधानमंत्री बने लेकिन तब गरीबों को मुफ्त आवास की सुविधा नहीं मिलती थी। तमाम घरों में शौचालय की व्यवस्था नहीं थी। जिसके कारण तमाम तरीके की बीमारियां होती थी। आज इन योजनाओं का लाभ लोगों को मिल रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना हर गरीब का घर हो अपना उत्तर प्रदेश में साकार होता दिख रहा है। पिछली सरकारों के एजेंडे में गरीब नहीं होता था। देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार आने के बाद गरीब,गांव, किसान,महिलाओं और नौजवानों को बिना भेदभाव के सरकार की योजनाओं से जोड़ा गया। प्रधानमंत्री आवास योजना की सत्तर प्रतिशत लाभार्थी महिलाएं हैं। जरुरतमन्दों उज्ज्वला,सौभाग्य, आयुष्मान भारत,राशन कार्ड आदि योजनाओं का लाभ मिल रहा है। आवास प्राप्त करने में भी किसी कठिनाई या भ्रष्टाचार का सामना नहीं करना पड़ा। कार्यक्रम को ग्राम्य विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह मोती, राज्यमंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ल ने संबोधित किया। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना की प्रगति को अभूतपूर्व बताया।

जाति परिवारवाद व तुष्टिकरण की राजनीति करने वाले विपक्षी दलों के एजेण्डे में गरीबों का कोई स्थान नहीं था। उनके एजेंडे में सिर्फ अपने व अपने परिवार के लिए सारी सुख सुविधाओं से लैस आलीशान महल बनाने की योजना रहती थी। जबकि भाजपा सरकार में गरीबों को घर मिल रहा है। इसके अलावा पिछली सरकारों में संरक्षण प्राप्त भूमाफियाओं के द्वारा गरीबों की जमींनो पर अवैध तरीके से बनाई गई अवैध इमारतों पर बुलडोजर चलाकर मुक्त भी कराया जा रहा है। भाजपा सरकार की प्राथमिकता में प्रदेश के हर गरीब व जरूरतमंद परिवारों की मूलभूत सुविधाओ को पूरा करना है।

प्रदेश में गरीब व वंचित वर्गों तक आज प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान,उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेण्डर,सौभाग्य योजना के तहत मुफ्त बिजली कनेक्शन के साथ साथ आयुष्मान योजना के तहत निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिल रहा है। कोरोना काल में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से गरीब व जरूरतमंद परिवारों तक मुफ्त राशन पहुंचाया गया। एक अन्य कर्यक्रम के माध्यम से योगी आदित्यनाथ ने वृद्धावस्था पेंशन योजना के पचपन लाख से अधिक लाभार्थियों को कुल आठ सौ छत्तीस करोड़ रुपए का ऑनलाइन हस्तान्तरण किया। इनमें साढ़े चार लाख से अधिक नए लाभार्थी सम्मिलित हैं। मुख्यमंत्री ने पात्र लाभार्थियों से वर्चुअल माध्यम से संवाद भी किया।

About Samar Saleel

Check Also

उत्‍तर रेलवे ने स्‍क्रैप बिक्री में बनाया नया रिकॉर्ड

• वित्‍त वर्ष 2023-2024 में स्‍क्रैप की बिक्री से 603.79 करोड़ रुपए अर्जित किए नई ...