Breaking News

बच गई दुनिया: 21 टन वजनी चीनी रॉकेट हिंद महासागर में गिरा, कई देशों का डर खत्म

चीन के जिस लॉन्ग मार्च 5बी रॉकेट के धरती से टकराने की चेतावनी दी जा रही थी वह हिंद महासागर में आ गिरा है। चीनी मीडिया का दावा है कि ये राकेट भारत के दक्षिणपूर्व में श्रीलंका और मालदीव के आसपास कहीं पानी में गिरा है। अमेरिकी स्पेस फोर्स के डेटा के मुताबिक यह 18 हजार मील प्रतिघंटा की रफ्तार से धरती की ओर बढ़ रहा था जिस कारण यह कहां लैंड करेगा इसे लेकर पुष्टि नहीं की जा सकी थी। फिलहाल इसके गिरने से किसी नुकसान की जानकारी नहीं है।

China's Falling Rocket Is No Reason To Panic - The Atlantic

ये चीनी रॉकेट 110 फीट लंबा है वहीं इसका वजन 21 टन यानि 21 हजार किलो के करीब है। इस राकेट को लेकर चीन पूरी दुनिया के वैज्ञानिकों के निशाने पर आ गया क्योंकि अंतरिक्ष में 10 टन से ज्यादा वजन का रॉकेट भेजना मना है और अगर कोई भेजता भी है तो उसके लिए निश्चित शर्तों को पूरा करना जरूरी हो जाता है लेकिन आरोप है कि चीन ने किसी भी शर्त को पूरा नहीं किया है।

वहीं, अमेरिका ने चीन के इस रॉकेट को लेकर आशंका जताई थी कि ये कहीं भी गिर सकता है। खासकर इस रॉकेट के अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर या न्यूजीलैंड के किसी हिस्से में गिरने की संभावना काफी ज्यादा थी, लिहाजा अमेरिका पूरी तरह से सतर्क रहा और अमेरिका का रक्षा मंत्रालय लगातार इस बेलगाम रॉकेट को ट्रेस करने की कोशिश कर रहा था। इसकी चार अलग-अलग कक्षाओं की संभावना जताई गई थी जिनमें से तीन पानी के ऊपर हैं और एक जमीन पर।

वायुमंडल में दाखिल होने पर इसका बड़ा हिस्सा जल गया और बाकी पानी में जा गिरा। पहले की अटकलों के मुताबिक यह दक्षिणपूर्वी अमेरिका, मेक्सिको, मध्य अमेरिका, करेबियन, पेरू, ईक्वाडोर कोलंबिया, वेनेजुएला, दक्षिण यूरोप, उत्तर या मध्य अफ्रीका, मध्य पूर्व, दक्षिण भारत या ऑस्ट्रेलिया में गिरने की संभावना जताई जा रही थी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

‘महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ने संविधान में संशोधन किया’, संयुक्त राष्ट्र में बोलीं कंबोज

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने महिलाओं की सुरक्षा के प्रति ...