Breaking News

यूपी में आंगनबाड़ी के 52 हजार पदों पर नियुक्ति का रास्‍ता साफ, योगी सरकार ने जारी किया…

चैत्र नवरात्र पर योगी आदित्यनाथ सरकार ने आंगनबाड़ी भर्ती प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार करने वालों को बड़ा तोहफा दिया है। शासन की ओर से आंगनबाड़ी के 52 हजार खाली पदों पर नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया का पुनर्निर्धारण करते हुए मंगलवार को आदेश जारी कर दिया गया।

जमानत की मांग करते हुए मनीष सिसोदिया का बड़ा बयान, कहा सीबीआई के पास नहीं…

आंगनबाड़ी में 52 हजार पदों पर होगी भर्ती

अब बाल विकास परियोजना कार्यक्रम के तहत आंगनबाड़ी, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और सहायिकाओं की नियुक्ति में भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) को आरक्षण का लाभ मिलेगा।

आंगनबाड़ी कार्यकत्री के कुल एक लाख 89 हजार 897 स्वीकृत पद हैं। इनमें से करीब 52 हजार पद देहांत, साठ साल की उम्र पूरी होने पर सेवानिवृत्त होने, नौकरी छोड़ देने से रिक्त चल रहे हैं।

बता दें उत्तर प्रदेश शासन ने जनवरी 2021 में 52 हजार पदों पर भर्ती निकाली थी। उस समय ईडब्ल्यूएस आरक्षण का प्रावधान नहीं था। यह मामला कोर्ट में चला गया था जिसकी वजह से भर्ती प्रक्रिया रुक गई। मंगलवार को नया शासनादेश जारी किया गया।

इसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी, दिव्यांग और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रितों के साथ-साथ ईडब्ल्यूएस के लिए भी आरक्षण का प्रावधान कर दिया गया है। अब इसमें 10 प्रतिशत पद ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षित होंगे। इस शासनादेश के जारी होने से दो साल से रुकी हुई भर्ती प्रक्रिया को फिर शुरू करने का रास्ता साफ हो गया है।

About News Room lko

Check Also

सीएमएस कैम्ब्रिज सेक्शन ने जीती बास्केटबॉल चैम्पियनशिप

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर एक्सटेशन कैम्पस के कैम्ब्रिज इण्टरनेशनल के तत्वावधान में दो ...