Breaking News

लाइफस्टाइल में शामिल करें ये 5 कार्डियो वर्कआउट, तेजी से बॉडी फैट होगी बर्न

कोरोनाकाल में सभी को अच्छी सेहत की बहुत जरूरत हैं ताकि संक्रमण से लड़ने में मदद मिल सकें. लेकिन देखा जा रहा हैं कि लोग अपन व्यस्तता और आलस के चलते लाइफस्टाइल में व्यायाम को शामिल नहीं कर रहे हैं जिससे उनका मोटापा बढ़ता जा रहा हैं. यह बढ़ता हुआ मोटापा अपने साथ कई अन्य बीमारियां भी लेकर आता हैं. इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे कार्डियो वर्कआउट लेकर आए हैं जो तेजी से बॉडी फैट बर्न करते हैं और आपका वजन कम करने में मददगार साबित होते हैं. तो आइये जानते है इन वर्कआउट के बारे में.

स्विमिंग है बेस्ट- स्विमिंग करने में आपके शरीर की काफी एनर्जी लगती है. इससे आपके पूरे शरीर में असर पड़ता है. स्विमिंग करने से एक तो आपका वजन जल्दी कम होता है वहीं इससे आपकी मांसपेशियों का एक्स्ट्रा वर्कआउट भी हो जाता है. इसलिए अगर आप वजन को कम करना चाहती हैं तो स्विमिंग आपके लिए बेस्ट ऑप्शन रहेगा.

रस्सी कूदना- रस्सी कूदना जिसे स्किपिंग भी कहते हैं. रस्सी कूदने से फैट बहुत जल्दी बर्न होती है. इससे न सिर्फ आपके शरीर की फैट कम होती है बल्कि इसके साथ आपके पैर और कंधे भी स्ट्रांग बनते हैं. वजन कम करने के लिए कईं बार जोश जोश में लोग रस्सी कूदते वक्त स्पीड का ध्यान नहीं रखते हैं लेकिन इसमें स्पीड का ही सारा काम होता है. एक मिनट में जितना संभव हो सके उतनी ही रस्सी कूदें और फिर बाद में 20-30 सेकेंड जरूर आराम करें.

Loading...

साइक्लिंग करें- साइकिल चलाने से आपके शरीर को बहुत से फायदे होते हैं. साइकिल चलाने से 1,150 कैलोरी प्रति घंटे बर्न होती है. अगर आपको आपके शरीर की फैट को जल्दी कम करना है तो साइक्लिंग से बेहतर विक्लप कोई और नहीं है.

रनिंग करें- सैर करना और रनिंग करने से हमारी बॉडी चुस्त तो रहती ही है साथ ही हमारी पाचन शक्ति भी सही होती है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप रोजाना रनिंग करें लेकिन इस बात का खास ख्याल रकें कि रनिंग की स्पीड नॉर्मल ही हो. यह कैलोरी बर्न करने का एक सबसे बेस्ट और आसान सा तरीका है. अगर आप जिम जाकर ट्रेडमिल पर दौड़ती हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि पहले से ही दौड़ने का एक सही समय और दूरी सेट कर लें. रनिंग से आपके शरीर की जो एक्स्ट्रा बॉडी फैट होती है वह बहुत जल्द कम होती है.

सीढ़ी चढ़ना- कार्डियो वर्कआउट में सबसे बेस्ट और पॉपुलर वर्कआउट की अगर बात करें तो सीढ़ी चढ़ना बेस्ट माना जाता है. इससे फैन बहुत जल्दी बर्न होती है. बहुत सारी एक्ट्रेस भी बॉडी फैट को कम करने के लिए इस ऑपशन को चुनती हैं. अगर आप के पास पूरे दिन में जिम जाने का समय नहीं है तो आप 10 से 15 बार सीढ़ियां चढ़ें इससे आपको जल्द ही रिजल्ट देखने को मिलेंगे. हां पहले आपके शरीर को थोड़ी थकावट होगी लेकिन धीरे धीरे आपका शरीर एक्टिव होने लगेगा.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

दुनियाभर में हर 100 सेकण्ड्स में बढ़ रहे HIV के केस

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने बुधवार को कहा कि हर मिनट और 40 सेकंड ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *