Breaking News

आपकी ये 7 गंदी आदतें बना सकती है कोरोना वायरस का शिकार, जानिए कैसे

वर्तमान समय में कोरोना वायरस का संक्रमण सबसे बड़ी परेशानी बना हुआ हैं और पूरी दुनिया में इसके 19 लाख से अधिक संक्रमित लोग हो चुके हैं और मौत का आंकड़ा भी 1 लाख 15 हजार के पार कर गया हैं। और इस संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में जारी लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान कर दिया है।

इस वायरस से बचाव के लिए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ साफ-सफाई का ध्यान रखने के लिए भी कहा गया है। लोगों को इस मुश्किल घड़ी में साफ-सफाई से जुड़ीं कई छोटी-छोटी आदतें भी सही रखनी जरूरी हैं वरना संक्रमण का खतरा फैल सकता है। मेडिकल एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आप कोरोना वायरस से बचकर रहना चाहते हैं तो आपको कुछ गंदी आदतों को जल्द से जल्द बदलना होगा. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो आदतें…..

नाखून चबाना: बार-बार दांत से नाखून काटने की आपकी आदत जहां आपको भारी पड़ सकती है। डेंटिस्ट के अनुसार नाखून के अंदर सभी प्रकार के कीटाणु पाए जाते हैं। बिना धोए हाथों को सीधे मुंह में डालने से बैक्टीरिया बड़ी ही आसानी से शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। इसलिए अगर आपको नाखून चबाने की आदत है तो उसे जल्द से जल्द छोड़ दें।

पिंपल्स को फोड़ना: इस महामारी के दौरान आपको कोई भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए जिससे आपकी सेहत पर इसका बुरा असर पड़े। कोरोना वायरस किसी भी सतह पर रह सकता है। ऐसे में चेहरे पर हुए मुंहासों को बार-बार छूने से संक्रमण का खतरा हो सकता है। इस लिए मुंहासों को फोड़ना नहीं चाहिए।

बालों को उंगलियों में लपेटना: बालों को उंगलियों फेरना भी खतरनाक हो सकता है। अगर बाल किसी भी तरह गंदी सतह से छू जाते हैं तो आपकी इस आदत की वजह से वायरस आपके हाथों में आ सकता है और फिर हाथों से होते हुए मुंह और नाक के जरिए शरीर में फैल सकता है।

बेडशीट व कपड़े न धोना: अगर आप अपनी बेडशीट 2 सप्ताह में एक बार धोते हैं तो इस आदत को बदलने की जरूरत है। वायरस सतह पर कुछ दिनों तक जिंदा रहता है। इसलिए शरीर के संपर्क में आने वाले कपड़ों को नियमित रूप से धोते रहें. जो लोग चादर और टॉवल 2 सप्ताह में धोते हैं, उन्हें एक सप्ताह में कम से कम 2 से 3 बार धोना चाहिए।

बाथरूम के वॉश बेसिन पर न रखें टूथब्रश: हो सकता है कि आप दांतों की सफाई बहुत अच्छे तरीके से करते हों लेकिन एक गलत आदत आपको तुरंत बीमार बना सकती है। कुछ लोगों को बाथरूम के वॉश बेसिन के पास फ्लैट तरीके से टूथब्रश रखने की आदत होती है। आपको बता दें कि वायरस सतह पर कई दिनों तक जिंदा रहता है। ऐसे में वॉश बेसिन पर फ्लैट टूथब्रश रखने से वो आपके मुंह के रास्ते शरीर में प्रवेश कर सकता है। टूथब्रश को हमेशा सीधा रखें।

उंगली से दांतों को साफ करना: खाते समय कई बार कुछ चीजें दांत में फंस जाती हैं। अगर आप भी अपने हाथों से उन्हें निकालने की कोशिश करते हैं तो आज ही सावधान हो जाएं. आपके हाथ में वायरस या अन्य कीटाणु हो सकते हैं जो सीधे रूप से शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। हाथ धोने के बाद ही उंगलियों को दांतों पर ले जाएं. अगर आपके दांतों में कुछ फंसा है तो उसे टूथब्रश से ही निकालना सही है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

पूर्वाेत्तर रेलवे: संरक्षा महासम्मेलन के दौरान आयोजित की गईं विभिन्न विषयों पर कार्यशाला

• मण्डल रेल प्रबन्धक आदित्य कुमार और वरिष्ठ मण्डल संरक्षा अधिकारी डा शिल्पी कन्नौजिया ने ...