Breaking News

खीरा खाने के बाद भूलकर भी न करें इसका सेवन, वरना इन समस्यों का करना पड़ सकता है सामना

अक्सर अच्छी सेहत के लिए सभी खाने के साथ सलाद का सेवन करते हैं। सलाद में खीरा बड़े चाव से खाया जाता है। खीरा पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपकी डाइट में सबसे हेल्‍दी माना जाता है। खीरा खनिजों, विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स का एक पावरहाउस है। सैंडविच, सलाद, रायता के लिए खीरा लगभग सभी घरों में अनिवार्य रूप से खाया जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं खीरा खाने के बाद पानी पीने से सेहत को नुकसान हो सकता है? जी हां, अगर खीरा सेहत के लिए फायदेमंद है तो इसके बाद पानी पीने से सेहत को नुकसान भी होता है। आइए जानिए खीरा खाने के बाद पानी पीने से यह सेहत के लिए किस तरह हानिकारक हो सकता है और इससे क्या-क्या नुकसान होते हैं?

खीरे को गर्मियों के मौसम में राहत भरा फल कहना गलत नहीं होगा। इसमें पानी की प्रचुर मात्रा होती है। खीरे में 95 प्रतिशत पानी और अन्य पोषक तत्व होते हैं। इसे खाने के बाद पानी पीने आप इन इन आवश्‍यक पोषक तत्‍वों से वंचित रह सकते हैं। इसके अलावा खीरे के बाद पानी पीने से जीआई गतिशीलता बढ़ जाती है, जिससे पाचन और अवशोषण की प्राकृतिक प्रक्रिया को नुकसान पहुंचता है।

पाचन संबधी समस्याएं: भोजन को पचाने के लिए शरीर को पीएच लेवल की आवश्यकता होती है। लेकिन खीरे के साथ या इसके बाद पानी पीने से पीएच लेवल कमजोर हो जाता है और खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए आवश्यक एसिड प्रभावी ढंग से काम नहीं कर पाता, जिससे पाचन संबधी समस्याएं होने लगती है।

डायरिया और लूज मोशन: वैसे तो खीरा खाने से कब्ज और पाचन संबधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है लेकिन खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से जीआई ( GI) यानी ग्लाइसेमिक इंडेक्‍स गतिशीलता में वृद्धि होती है, जिससे आपको डायरिया और लूज मोशन जैसी समस्‍याओं का सामना पड़ सकता है। इसलिए कभी भी खीरा खाने के बाद पानी न पीएं। खीरा खाने और पानी पीने के बीच कम से कम 20 मिनट का अंतराल रखें।

About Aditya Jaiswal

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...