Breaking News

WhatsApp के ये 8 फीचर्स रोल आउट कर रहा Signal App, आप भी जानें क्या है इनमें खास

WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी विवाद के बीच सुर्खियों में आया Signal App अब यूजर्स के बीच पॉपुलर होने लगा है. इसे व्हाट्सऐप के रिप्लेसमेंट के तौर पर देखा जा रहा है. यूजर्स के बीच इस बढ़ती पॉपुलैरिटी को देखते हुए अब सिग्नल ऐप भी व्हाट्सऐप के कई पॉपुलर फीचर्स पेश कर रहा है. आइए जानते हैं सिग्नल ऐप व्हाट्सऐप के कौन-कौनसे फीचर्स लेकर आ रहा है.

Custom wallpapers
WhatsApp ने पिछले साल कस्टम वॉलपेपर फीचर पेश किया था. इसके जरिए यूजर्स अलग-अलग चैट के लिए अलग वॉलपेपर सलेक्ट सकते हैं. वहीं अब ये फीचर Android और iOS यूजर्स दोनों के लिए सिग्नल पर भी आने वाला है.

‘About’ status
WhatsApp अपने यूजर्स को अपने About सेक्शन में 11 ऑप्शंस देता है. इनमें Available’, ‘Busy’, ‘At school’, ‘At the movies’, ‘At work’, ‘Battery about to die’, ‘Can’t talk’, ‘WhatsApp only’, ‘in a meeting’, ‘At the gym’, ‘Sleeping’ and ‘Urgent calls only’ शामिल हैं. इसी तरह सिग्नल ऐप भी इसके बायो के लिए सात ऑप्शन पेश कर रहा है, इनमें Speak freely’, ‘Encrypted’, ‘Free to chat’, ‘Coffee lover’, ‘Taking a break’, ‘Be kind’ and ‘Working on something new’ शामिल हैं.

Animated stickers
WhatsApp यूजर्स के लिए कम्यूनिकेशन करने के लिए एनिमेटेड स्टिकर सबसे पॉपुलर तरीकों में से एक हैं. यह सुविधा अब सिग्नल पर भी आ सकती है.

Create own animated stickers
WhatsApp की तरह Signal भी जल्द ही यूजर्स को अपने खुद के एनिमेटेड स्टिकर पैक बनाने की परमिशन दे सकता है.

Low-data mode
WhatsApp में कॉल के लिए एक डेडिकेटेड Low-data मोड है जो सेटिंग्स टैब में ‘स्टोरेज और डेटा’ सेक्शन के तहत पाया जाता है. इसे इनेबल करने से WhatsApp यूजर्स कॉल के लिए कम डेटा का उपयोग कर सकते हैं. वहीं Signal में भी इसी तरह जल्द ही यूजर्स को कॉल के लिए डेटा सेक्शन में कम डेटा का यूज करने’ की परमिशन दे सकता है.

Contact suggestion
WhatsApp अपने यूजर्स को फ्रीक्वेंट चैट को देखने के लिए अलाउ करता है. अब ये सुविधा यूजर्स को सिग्नल ऐप में भी मिलेगी. सिग्नल में भी यूजर्स अपनी फ्रीक्वेंट चैट को देख सकेंगे.

Download preferences
WhatsApp की तरह Signal भी यूजर्स को यह चुनने की अनुमति देता है कि क्या मीडिया फाइलों को अपने डिवाइस में ऑटोमैटिक डाउनलोड किया जाना चाहिए. इसमें आपको फोटो, वीडियो, ऑडियो और डॉक्यूमेंट्स फाइल्स के ऑप्शंस मिलते हैं. इसके लिए आप Never, Wi-Fi और Wi-Fi + Cellular को सलेक्ट कर सकते हैं.

Group Calling
WhatsApp आठ लोगों को ग्रुप कॉल में एक साथ चैट करने के लिए allow करता है. इसी को देखते हुए सिग्नल ऐप ने भी अब ग्रुप कॉल की लिमिट पांच से बढ़ाकर आठ कर दी है.

About Ankit Singh

Check Also

शेयर बाजार में दमदार क्लोजिंग; सेंसेक्स 655 अंक चढ़ा, निफ्टी 22300 के पार

घरेलू शेयर बाजार के बेंचमार्क इंडेक्स गुरुवार को दमदार बढ़त के साथ बंद हुए। वित्तीय ...