Breaking News

शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया को मारने का काम करती हैं ये चीज, ऐसे करें इस्तेमाल

काले नमक के बहुत सारे फायदे होते हैं। आमतौर पर सभी घरों में साधारण नमक का इस्तेमाल होता है। काला नमक हमारे शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया को मारने और हमारा बढ़े हुए फैट को बर्न करने में बहुत ही फायदेमंद है। इतना ही नहीं, यह खाने का जायका कई गुना बढ़ा देता है। आयुर्वेदाचार्य मानते हैं कि काले नमक को हर रोज सुबह के वक्त गर्म पानी में मिलाकर पीने से शरीर स्वस्थ रहता है।

डायबीटीज में फायदेमंद: यदि आपको मधुमेह है, तो सफेद नमक की जगह काले नमक का उपयोग करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। काला नमक शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा नियंत्रित रखने का काम करता है और वे अधिक हेल्दी महसूस करेंगे। काले नमक में मौजूद पोटैशियम मांसपेशियों को हेल्दी बनाता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद: काला नमक के फायदे में जोड़ों की अकड़न से राहत दिलाना भी शामिल है। काला नमक से सिकाई करने से आपको जोड़ों की अकड़न से आराम मिल सकता है। काला नमक कई तरह के पोषक तत्वों और मिनरल्स से भरपूर होता है। नियमित रूप से इसका सेवन हमारी हड्डियों को कमजोर नहीं पड़ने देता।

बॉडी डिटॉक्स: काला नमक बॉडी डिटॉक्स करने में भी फायदेमंद हैं। सर्दियों में गुनगुने पानी में काला नमक लेने और गर्मियों में जलजीरा, नींबू पानी में काला नमक लेने से शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं।

तनाव कम करे: काला नमक कई प्रकार के डिप्रेशन के उपचार में लाभकारी हो सकता है। काले नमक की प्रॉपर्टीज हमारे ब्रेन को अशांत करने वाले हार्मोन्स जैसे कार्टिसोल आदि को कम करती हैं। इससे हमारा तनाव का स्तर कम होता है और मन शांत रहता है।

अस्थमा में उपयोगी: क्या आपको नाक और गले में खराश की वजह से श्वास लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है? इसलिए आपको काले नमक के सेवन की कोशिश करनी चाहिए। काले नमक को श्वसन संबंधी विकारों में लाभकारी पाया गया हैं। साइनस, एलर्जी या अस्थमा वाले लोगों के लिए, यह बहुत ही उपयोगी होता है। बस अपने इनहेलर में कुछ काला नमक डालें और दिन में दो बार इससे साँस लें।

पेट सही रखे: काला नमक भोजन को आसानी से पचाने में सहायक होता है। काले नमक में बहुत से मिनिरल्स होते हैं जो उल्टी, एसिडीटी या कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में कारगर होते हैं।

काला नमक एसिडीटी को खत्म कर देता है। साथ ही मुंह का जायका भी बनाता है। नींबू पानी के साथ काला नमक डाल कर पीना तीनों ही रोगों में फायदेमंद होता है। और काले नमक में बना भोजन करने से पेट स्वस्थ रहता है और कब्ज की समस्या से भी बचाव होता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...