Breaking News

अगर आप भी पीते हैं थर्माकोल के कप में चाय तो हो जाइये सावधान

यदि आप अपने ऑफिस, अस्पताल या फिर शादी-पार्टियों में थर्माकोल के कप में चाय-कॉफी पीते हैं तो आपके लिए चौंकाने वाली खबर है। थर्मोकोल के कप में चाय पीना आपके लिए कितना हानिकारक साबित हो सकता है। आइये जानते हैं सेहत के लिए कितने हानिकारक हो सकते है थर्माकोल के कप….

कैंसर होने की समस्‍या: विशेषज्ञों के मुताबिक, थर्माकोल के कप पॉलीस्टीरीन से तैयार होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य हेतु बेहद नुकसानदेह है। जब हम थर्माकोल के कप में गर्म चाय डालकर सेवन करते हैं, तो इसके कुछ तत्व गर्म चाय संग घुलकर पेट में चले जाते हैं एवं यह अंदर जाकर कैंसर जैसे गंभीर रोग को पैदा करते है।

पेट खराब: पेट खराब होने के पीछे भी थर्मोकोल के का रोजाना कप का रोजाना उपयोग करना हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये पूरी तरह से हाइजीनिक नहीं होते हैं। इनमें गर्म वस्तुएं डालने पर इसमें जमे बैक्‍टीरिया तथा कीटाणु उसमें घुल जाते हैं व शरीर के भीतर पहुंच जाते हैं।

एलर्जी: अगर आप रोज थर्मोकोल के कप में चाय पीते हैं तो आपको त्वचा संक्रमण भी हो सकता है। उसी आप रोजाना प्लास्टिक या थर्मोकोल के कप में चाय, कॉफी या गर्म चीजों का सेवन करते हैं और ऐसे में आपको एलर्जी हो जाए, तो इसका कारण ये कप हो सकता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...