Breaking News

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में इन तीन स्पिनर्स को मिल सकती है भारतीय टीम में जगह

ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रचने के बाद अब टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. इस सीरीज का पहला टेस्ट पांच फरवरी से चेन्नई में खेला जाएगा. इंग्लैंड के खिलाफ पहले मुकाबले में टीम इंडिया तीन स्पिनर्स के साथ मैदान में उतर सकती है.

इंग्लैंड ने पिछली बार जब दिसंबर 2016 में भारत का दौरा किया था तो रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा ने मिलकर इंग्लैंड के 93 विकेटों में से 54 विकेट चटकाए थे और भारत ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 4-0 से अपने नाम की थी. हालांकि, इस बार अंगूठे में फ्रेक्चर के कारण जडेजा इंग्लैंड के साथ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मुकाबलों में नहीं खेल पाएंगे. ऐसे में भारत को कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल में से किसी को अश्विन के साथ चुनना पड़ सकता है.

भारत ने पांच फरवरी से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में शुरू होने वाले पहले दो टेस्ट के लिए वॉशिंगटन सुंदर (एक टेस्ट), लेफट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल (कोई टेस्ट नहीं) और कुलदीप यादव (छह टेस्ट) के साथ अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को चुना है.

इस बात की संभावना ज्यादा है कि भारत पहले टेस्ट में पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतर सकता है. इसमें सुंदर सहित तीन स्पिनर और दो तेज गेंदबाज हो सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ब्रिस्बेन में टेस्ट में डेब्यू करने वाले सुंदर बल्ले और गेंद दोनों से कमाल कर सकते हैं.

टीम प्रबंधन ने इस बात के भी संकेत दिए हैं कि कुलदीप को घरेलू सीरीज में खेलने का मौका मिल सकता है. कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे और गेंदबाजी कोच भरत अरुण पहले ही यह कह चुके हैं कि कलाई के स्पिनर ने नेटस पर काफी अभ्यास किया है, लेकिन उन्हें ऑस्ट्रेलिया में खेलने का मौका नहीं मिला था. दोनों यह कह चुके हैं कि भारत में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में उन्हें खेलने का मौका मिल सकता है.

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप ने दो साल से भी अधिक समय से कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर वह सिडनी में ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ खेले थे, जिसमें 16 ओवर में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था. कुलदीप के साथ सुंदर और अश्विन अंतिम ग्यारह का हिस्सा हो सकते हैं, क्योंकि चेन्नई का यह मैदान सुंदर और अश्विन का घरेलू मैदान है.

About Ankit Singh

Check Also

हम्पी महिला कैंडिडेट्स शतरंज में दूसरे स्थान पर रहीं, टाईब्रेकर में चीनी खिलाड़ी को हराया

भारतीय ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी ने संयुक्त रूप से शीर्ष पर काबिज चीन की टी लेइ ...