Breaking News

घर में फल-सब्जियों को ऐसे करें सेनेटाइज, नहीं रहेगा कोरोना वायरस का डर

कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए 14 अप्रेल तक देश भर में लॉकडाउन लागू है और आप भी अपने-अपने घरों में ही रह रहे होंगे। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए आप और आपका पूरा परिवार सभी प्रकार के निर्देशों का पालन भी नियम से कर रहे होंगे, लेकिन आप अपने घर में सब्जियों या फलों को लाकर ऐसे ही स्टोर कर देते हैं या फिर खा लेते हैं तो वायरस या अन्य कोई बीमारियां होने का खतरा आपको भी हो सकता है। जब भी आप मार्केट से फल और सब्जियां लाएं तो उसे सबसे पहले साफ जरूर करें उसके बाद ही उन्हें खाएं।

सब्जियों को कीटाणु और वायरस मुक्त इन घरेलू तरीकों से बनाएं

पहली विधि फल और सब्जी धोने की

फल और सब्जी धोने के लिए नींबू का रस 1/2 कप, एप्पल साइडर विनेगर 1/2 कप, डिस्टिल्ड वाटर 1/2 कप एक स्प्रे बॉटल में इन तीनों चिजों को मिक्स करके डाल दें। उसके बाद फलों और सब्जियों पर इस मिक्सचर को स्प्रे कर दें और उसे 5 मिनट तक वहां पर रहने दें। उसके बाद इन सब्जियों और फलों को धो लें। उसके बाद आप रेफ्रिजरेटर में उन्हें पोंछ कर कुछ हफ्तों के लिए रख सकते हैं। हालांकि इसके घोल में आप सब्जियों या फलों को भिगाकर 10 मिनट तक छोड़ सकते हैं।

दूसरी विधि: एप्पल साइडर सिरका 1 कप लें, बेकिंग सोडा के 2 चम्मच लें और 1 कप पानी में तीनों चिजों को मिलाकर स्प्रे की बॉटल में डाल दें। उसके बाद उस मिक्सचर में बेकिंग सोडा मिला कर बॉटल को बंद कर दें। जब इसका झाग शांत हो जाएगा तो आप सब्जियों और फलों में इसे यूज कर सकते हैं। आप इस घोल में फल और सब्जियों को दा मिनट तक छोड़ सकते हैं उसके बाद पानी से इन्हें धोकर पोंछकर स्टोर या इस्तेमाल कर लें।

तीसरी विधि: सेब साइडर सिरका 1/4 कप लें,ग्रेप असेंशियल ऑयल की 3-4 बूंद डालें, लेमन ऑयल की 3-4 बूंदे या फिर इन दोनों ऑयल की जगह आप थीव्स ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। थीव्स ऑयल कई असेंशियल ऑयल का मिक्सचर होता है। डिस्टिल्ड वॉर अब इसमें 1 कप मिला लें और स्प्रे बॉटल में डाल लें। इसका आप सब्जियों और फलों पर छिड़काव कर लें या उसके अंदर फलों और सब्जियों 5 मिनट तक भिगो कर रख दें। उसके बाद पानी से धोकर और पोंछकर उसे दो सप्ताह के लिए रेफ्रिजरेटर में स्टोर कर सकते हैं।

चौथी विधि: चार बड़े चम्मस अदरक के घिस कर उसे पानी में उबाल लें। फिर उसे स्प्रे बॉटल में डाल दें और फिर उसे फल और सब्जियों पर स्प्रे कर दें या दस मिनट तक स्प्रे करने के बाद छोड़ दें। फल और सब्जियों को अच्दे से 10 मिनट के बाद धोकर पोंछ लें और स्टोर कर दें।

पांचवी विधि : सारे फल और सब्जियों को गर्म पानी में धोना सही नहीं होता है। सेब को आप गरम पानी में धो सकते हैं दरअसल मोम यानी वैक्स इस पर लगी होती है। एक कटोरे में उतना गर्म पानी लें जिसमें सारे फल डूब जाएं और फिर पानी में डूबने के बाद पांच मिनट के बाद सेब को गर्म पानी से निकाल कर साफ पानी में धो लें और पोंछ कर उसे स्टोर कर दें।

About Aditya Jaiswal

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...