Breaking News

: सितंबर के तीसरे सप्ताह में इन राशियों को मिलेगा लाभ, जानें टैरो कार्ड से अपना हाल

ज्योतिषियों के मुताबिक, सितंबर माह का तीसरा सप्ताह बेहद खास रहने वाला है. क्योंकि इस नए सप्ताह की शुरुआत ही हरतालिका तीज और गणेश चतुर्थी से होने जा रही है. ये सप्ताह 18 सितंबर से 24 सितंबर तक रहेगा.

टैरो कार्ड्स के अनुसार मेष, वृषभ, सिंह, तुला, धनु और कुंभ के लिए यह सप्ताह लाभकारी रहने वाला है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, इस नए सप्ताह की शुरुआत में कुछ राशियों को लाभ हो सकता है और कुछ राशियों को हानि. आइए ज्योतिर्विद दिशा भटनागर जी जानते हैं कि टैरो कार्ड के मुताबिक आपकी राशि के लिए नया सप्ताह कैसा रहने वाला है.

1). मेष (Aries):-
Cards:-Ten of Wands, Page of Swords

आप खुद को किसी ज़िम्मेदारी में फसा हुआ महसूस कर रहे हैं. संभव है कि आपको सफलता जरूर मिलेगी, लेकिन उसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ सकती है. कोई नए कार्य की रूपरेखा पर आप सोच विचार कर सकते हैं. इस समय आपको अपने कार्यों को मेहनत से ज्यादा दिमाग का उपयोग करते हुए पूरा करना है. ऐसा कहें कि आपको हार्ड वर्क के बजाय स्मार्ट वर्क पर फोकस करना है. इस समय जिम्मेदारियां आपको खुद को साबित करने का मौका देंगी. आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा. घर परिवार में किसी मांगलिक कार्य की योजना बन सकती है. किसी धार्मिक स्थल पर जाने का आपको अवसर प्राप्त होगा.

सलाह: समय प्रतिकूल हो सकता है, पर आप अपने धैर्य और विश्वास के साथ हर चुनौती पार करने में सक्षम रहेंगे.

2). वृषभ ( Taurus):-
Cards: King of Wands,Three of Pentacles

इस समय आप कार्य करने की योजना को पूर्ण कर सकते हैं और जल्द ही आप उसे कार्य में सफल भी होंगे. किसी वरिष्ठ या अनुभवी व्यक्ति का सहयोग आपको कार्य पूर्ण करने में मदद करेगा. इस कार्य से आप काफी सफलता अर्जित करेंगे. आपका व्यक्तित्व ऊर्जा, जोश और आत्मविश्वास से भरा हुआ होगा. आप किसी भी कार्य को पूरी निष्ठा और लगन के साथ करेंगे. परंतु आपको अपने स्वास्थ्य का ख्याल भी रखना होगा. अत्यधिक परिश्रम करते हुए कभी-कभी हम अपने स्वास्थ्य से लापरवाही कर जाते हैं जो कि आपके लिए ठीक नहीं है. यदि आप किसी नौकरी की तलाश में हैं तो किसी प्रभावशाली व्यक्ति की मदद से आप अपनी पसंद की नौकरी ढूंढ़ पाएंगे. घर परिवार में किसी पूजा पाठ का आयोजन हो सकता है. जिससे धार्मिक वातावरण रहेगा और मां को शांति प्राप्त होगी.

सलाह: आपकी कार्य करने की लगन आपको कार्य से दूर नहीं जाने देगी जिसके कारण आप कई बार अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह हो सकते हैं. कार्य के साथ-साथ आराम का ध्यान रखना हमारे लिए आवश्यक होता है.

3). मिथुन (Gemini):-
Cards: King of Pentacles,Three of swords

आने वाला समय थोड़ा कष्टकारी हो सकता है, आपको धैर्य और संयम के साथ इस समय को निकलना होगा. आपको अपनी मेहनत के अनुसार इस वक्त परिणाम प्राप्त नहीं हो रहा है, जिसके कारण आपका मन उदास और परेशान रह सकता है. परंतु यह स्थिति ज्यादा समय नहीं चलेगी, जल्दी आपकी आर्थिक स्थिति काफी अच्छी हो जाएगी. इस समय आपको थोड़ा सावधानी से रहने की जरूरत है. आपको इस चीज का ध्यान रखना होगा, कि आप अपना धन का निवेश किस जगह पर कर रहे हैं. क्योंकि इस समय धन के निवेश से आपको नुकसान भी हो सकता है. इस समय मन विचलित रह सकता है क्योंकि चीज आपके अनुकूल नहीं होगी. थोड़ा धैर्य और संयम बनाए रखें, धीरे-धीरे सब चीज अनुकूल होना शुरू हो जाएगी.

सलाह: जब हम परेशानी में होते हैं, तो जरा सी चीज भी राहत देती है. हम उसकी तरफ आकर्षित हो जाते हैं, पर सावधान रहिए हर आकर्षित चीज आपके लिए लाभदायक हो यह जरूरी तो नहीं है.

4). कर्क (Cancer):-
Cards: Seven of Swords,Three of Wands

आने वाला समय आपको दो तरह की परिस्थितियों से रूबरू होने का मौका दे रहा है. एक तरफ आपको किसी कार्य में काफी अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है, विदेश जाने का अवसर भी मिल सकता है. दूसरी तरफ कुछ लोग आपकी सफलता से जलने के कारण आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. आपको उन लोगों से सावधान रहना होगा. शुरुआत में कुछ चुनौतियां आपके सामने आ सकती हैं. थोड़े समय बाद आप उन चुनौतियों को धैर्य और अपने आत्मविश्वास के साथ पूरा करेंगे. कार्य क्षेत्र में सफलता प्राप्त करेंगे. जीवन में हर सफलता आसानी से प्राप्त नहीं होती है. कुछ सफलता प्राप्त करने के लिए हमें मुश्किलों से और चुनौतियों से बाहर निकालना पड़ता है.

सलाह: सफलता अपने सिर पर चढ़कर मत बैठने दीजिए. सफल होने के साथ अहंकार और कठोरता मन में आ जाती है, इन चीजों से बचकर रहिए. कानूनी एवं वित्तीय मामलों में आपको सावधान रहने की जरूरत है.

5). सिंह (Leo):-
Cards: The Hanged Man,Two of Cup

आने वाला समय आपके जीवन में परिवर्तन लेकर आ रहा है. हो सकता है यह परिवर्तन शुरू में आपको बहुत परेशान करें, पर धीरे-धीरे यह परिवर्तन आपको लाभ देता हुआ नजर आएगा. इस समय आपके सभी निर्णय सबसे महत्वपूर्ण हैं. आपके जीवन में कोई नया व्यक्ति या संबंध आता हुआ दिखाई दे रहा है. अगर यह व्यापार से संबंधित है, तो यह साझेदारी आपके लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगी. अगर जीवनसाथी से संबंधित है, तो यह आने वाला व्यक्ति आपके जीवन को खुशियों, सुख और समृद्धि लाएगा. हो सकता है आपका मन आध्यात्म की तरफ आकर्षित हो और आप आत्म चिंतन करें. यह जानने की कोशिश करें कि आपका इस जीवन में आने का उद्देश्य क्या है. आपको अपने शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग और ध्यान करना चाहिए. जिससे आपका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होगा और साथ ही सोच भी सकारात्मक होगी.

सलाह: जीवन में आने वाला बदलाव या परिवर्तन आपके जीवन में उथल पुथल देता है. मन में कुंठा आ जाती है. पर अगर हम उस समय को धैर्य तथा संयम से निकले तो आने वाला परिवर्तन अधिकतर लाभदायक ही सिद्ध होता है.

6). कन्या (Virgo):-
Cards: King of Cups,Seven Of Cups

आने वाले समय में कई अवसर आपके सामने आएंगे, जिनका सही उपयोग आपको जीवन में सफलता दिला सकता है. यह अवसर लुभावने हो सकते हैं, आपको अपनी बुद्धि और आत्मविश्वास का प्रयोग करके सही अवसर का चुनाव करना होगा. हो सकता है आप किसी ऐसे इंसान से मिलें, जो आपको सही राह दिखाने में मदद करे. यह व्यक्ति अनुभवी, कला प्रेमी, उदार हृदय, कर्तव्य निष्ठा होने के साथ-साथ अपनी कुशाग्र बुद्धि से भविष्य को भांपकर हर कदम बढ़ाने की योग्यता रखता होगा. यह समय आपकी धैर्य परीक्षा का होगा, जो आने वाले समय में सफलता के अवसर लाएगी.

सलाह: आप जितनी जल्दी किसी कार्य को लेकर उत्साहित होते हैं उतनी ही जल्दी उस कार्य के प्रति निरुत्साहित हो जाते हैं. जिससे उस कार्य को लेकर आपका जोश ठंडा हो जाता है. आपको अपनी इस स्थिति को सुधारने की आवश्यकता है.

7). तुला (Libra):-
Cards: Ace of Pentacles,Ace of Wands

आने वाला समय आपके जीवन में अफसर की भरमार लेकर आ रहा है. आप किसी यात्रा पर जा सकते हैं. यह यात्रा आपके लिए लाभदायक साबित हो सकती है. आपको कुछ ऐसे अवसर प्राप्त होंगे, जिससे आपको भविष्य में नया कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी. साथ ही ईश्वर आपको अच्छी आर्थिक स्थिति का भी वरदान दे रहे हैं. आप मेहनत के बल पर अच्छा धन अर्जित करेंगे. आपके दृष्टिकोण में थोड़ा बदलाव होना भी संभावना है. आप किसी नए कार्य, नए घर या किसी नए रिश्ते की शुरुआत कर सकते हैं. घर में विवाह से संबंधित मांगलिक कार्य हो सकते हैं. मां पूरी तरह से प्रफ्फुलित और उत्साहित रहेंगी. घर परिवार का वातावरण भी सुख और शांति में रहेगा. स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा.

सलाह: जब तक जीवन में बहुत सारी शुभ समाचार एक साथ आ जाते हैं तो हम उसमें खुद को संतुलित नहीं कर पाते हैं. साथी हम इस चीज से डरते भी हैं इतने सारे शुभ समाचार के साथ कहीं कोई और शुभ चीज घटित ना हो जाए. सोच को सकारात्मक रखिए और ईश्वर पर विश्वास बनाए रखिए. आपके जीवन में सब कुछ अच्छा ही होगा.

8) वृश्चिक (Scorpio):-
Cards: The Chariot,Three of Wands

आने वाला समय आपके लिए बेहतर अवसर लेकर आ रहा है. यदि आपके मन में विदेश गमन या विदेश में बसने की इच्छा है तो आपकी इच्छा शीघ्र पूरी हो सकती है. हो सकता है आप किसी धार्मिक यात्रा पर जाएं. यह समय नियंत्रण होने का नहीं बल्कि अपने आप को और मजबूत करने का है. जल्दी आपको कोई शुभ समाचार प्राप्त होगा. आपको किसी प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त हो सकती है. आपके जीवन का काफी अनुकूल समय है. काफी सारे अवसर आपको अपनी तरफ आकर्षित करेंगे. सही अवसर का चुनाव आपको सफलता की राह पर ले जा सकता है.

सलाह: कभी-कभी किसी अवसर में सफलता प्राप्त करने की प्रक्रिया काफी लंबी और जटिल होती है. पर जितनी प्रक्रिया जटिल और लंबी होगी, आप उतना अधिक सीखेंगे और आपको सफलता की खुशी इतनी अधिक ही होगी.

10). धनु (Sagittarius):-
Cards: Knight of Cups,The Magician

यह समय आपकी इच्छाओं की पूर्ति का है. आपको नौकरी में पदोन्नति या नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं. विवाह या किसी नए कार्य को शुरू करने की प्रबल संभावनाएं बनती जा रही हैं. आप जिस कार्य को करने की सोचेंगे उस कार्य में आपको सफलता प्राप्त होगी. कठिन परिश्रम के द्वारा ही अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे. यदि किसी को आप विवाह या प्रेम का प्रस्ताव देना चाहते हैं तो यह समय आपके अनुकूल है. कहीं ऐसी जगह यात्रा का योग भी बन सकता है, जो स्थान प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर हो. परिजनों के साथ व्यवहार मधुर रहेगा. कार्य क्षेत्र में भी अच्छा वातावरण रहेगा.

सलाह: किसी के ऊपर विश्वास करना अच्छी बात है, लेकिन अति विश्वास नुकसान पहुंचा सकता है. कार्यक्षेत्र में इस चीज की सावधानी बनाए रखें.

10). मकर (Capricorn):-
Cards: Nine of Wands,Ace of Pentacles

वर्तमान परिस्थितियों में आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, जिसके कारण मन विचलित हो सकता है. चुनौतियों का सामना आपको करना ही पड़ेगा. इन चुनौतियों का सामना करने से आपको सफलता प्राप्त हो सकती है. आगे भविष्य में आपके पास बहुत अच्छे अवसर आएंगे. आप नई नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. व्यापार के नए अवसर आपके सामने आ सकते हैं. नया घर बना सकते हैं, साथ ही किसी नए प्रेम संबंध की शुरुआत भी हो सकती है. इन चुनौतियों को धैर्य और संयम के साथ पार कीजिए. योग और ध्यान से मन को शांत रखा जा सकता है. साथ ही अपने शारीरिक स्वास्थ्य काफी ध्यान रखा जा सकता है. अगर आपका मन परेशान रहेगा तो घर परिवार में भी शांति नहीं हो पाएगी. अपने आप को शांत और संतुलित रखने की कोशिश कीजिए. आगे का समय आपके लिए बहुत ही उज्जवल है.

सलाह: जीवन में उतार-चढ़ाव लगे रहते हैं पर हमें परिस्थितियों से कभी घबराना नहीं चाहिए. अगर जीवन सरलता से चलता रहेगा,तो उसमें कोई आनंद भी नहीं आएगा. चुनौतियां हमें खुद को पहचानने की अवसर प्रदान करती हैं.

11). कुंभ (Aquarius):-
Cards: The Hermit,Seven of Cups,Two of Pentacles

आने वाला समय आत्म विश्लेषण, सही निर्णय और संतुलन को लेकर आ रहा है. इस समय जीवन के सभी पक्षों में संतुलन बनाए रखें. कार्य क्षेत्र और पारिवारिक जीवन दोनों स्थिति में संतुलन बनाएं. आपके सामने कई ऐसी स्थितियां आ सकती हैं, जिनमें से आपको सही स्थिति का चयन करना पड़ेगा. यह चयन आपको अपनी सोच विचार और सूझबूझ से करना पड़ेगा, जिससे आप भविष्य में सफलता को प्राप्त कर पाए. गलत चयन या आपका गलत निर्णय आपके जीवन को अंधकार में ले जा सकता है. आपको स्वप्न की दुनिया से बाहर निकल वास्तविकता के धरातल पर आना होगा. कई बार जो चीज हम सपने में देखकर सच समझ लेते हैं वह हमेशा सच में नहीं होती हैं. अपनी सभी परिस्थितियों पर चिंतन कीजिए और कहां आपका निर्णय गलत हो गया. अगर कहीं धन का निवेश करने की सोच रहे हैं तो काफी सोच समझकर फैसला लीजिए. पहले सारी जरूरी जानकारियां प्राप्त कीजिए, उसके बाद आप धन का निवेश कीजिए. अन्यथा आपको आर्थिक हानि हो सकती है.

सलाह: अपने निर्णय में सोच विचार करते समय अपने दिल की बात का भी ध्यान रखें. क्योंकि सोच विचार करते वक्त दिमाग के साथ दिल का होना भी जरूरी है और यह विश्वास रखिए कि दिल कभी भी आपको गलत सलाह नहीं देता है.

12). मीन (Pisces):-
Cards: Six of Cups ,Three of Swords

आपको आपके अतीत से बाहर निकलने की जरूरत है दरअसल, अतीत की यादें आपको नुकसान पहुंचा सकती है. अंतीत की यादें अच्छी हो या बुरी, हमारे वर्तमान पर जरूर असर डालती है. अच्छी यादों में हम खुश रहते हैं और बुरी यादें हमें बार-बार उसी दुख में पहुंचती हैं जिससे हम गुजर के आए हैं. ये विश्वास रखिए वक्त और हालात चाहे कैसे भी हो, बदलते जरूर हैं. अपने पर और अपने ईश्वर पर भरोसा रखिए. जल्द ही अच्छा वक्त आपके जीवन में आएगा.

सलाह: अगर हम अतीत की यादों में खोए रहेंगे. तो मन में इतनी अधिक बेचैनी रहेगी. अतीत की अच्छी यादों को अपने लिए संभाल कर रखिए और बुरी यादों को अपने जीवन से बाहर जाने दीजिए. तब आप देखेंगे कि आपके जीवन में कितनी शांति है और अब आप अपने भविष्य को कैसे आगे बढ़ा सकते हैं और कैसे जीवन में सफलता को प्राप्त कर सकते हैं.

About News Desk (P)

Check Also

आज का राशिफल: 11 जुलाई 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए पद प्रतिष्ठा को बढ़ाने वाला रहेगा। आपके स्वभाव ...