Breaking News

हड्डियों की मजबूती के लिए अपने आहार में करे यह बदलाव

श्वेत क्रांति के जनक डाक्टर वर्गीस कुरियन के जन्मदिन के मौका पर हर साल देश में 26 नवंबर को नेशनल मिल्क डे (राष्ट्रीय दुग्ध दिवस) मनाया जाता है. वर्गीज कुरियन का जन्म केरल के कोझिकोड में 26 नवंबर 1921 को हुआ था. कुरियन को ‘भारत का मिल्कमैन’ भी बोला जाता है. कुरियन के नेतृत्व में ही हिंदुस्तान को दूध उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्य प्रारम्भ हुआ था. व आज हिंदुस्तान का नाम दूध उत्पादन के क्षेत्र में अग्रणी राष्ट्रों के साथ शुमार होता है. नेशनल मिल्क डे के मौका पर दूध के फायदों पर भी चर्चा होनी चाहिए. अनादि काल से दूध को अच्छे स्वास्थ्य व कल्याण के लिए जादू की औषधि के रूप में देखा जाता रहा है. दूध एक संपूर्ण आहार है, जिसमें कैल्शियम, सोडियम, प्रोटीन, विटामिन (ए, के व बी12), वसा, अमीनो एसिड, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट व अन्य अहम पोषक तत्व शामिल हैं जो शरीर में ऊर्जा का संचार करते हैं. अकसर पोषण की खान दूध को अपने आप में एक पूर्ण भोजन के रूप में माना जाता है.

अब जब राष्ट्रीय दुग्ध दिवस की बात हो रही है तो फिर देश में दूध उत्पादन में अहम किरदार निभाने वाले अमूल पर भी चर्चा होनी चाहिए. आज अपने डेयरी प्रोडक्ट्स से संसार भर में छा चुकी अमूल कंपनी ने 1945-46 में कारोबार प्रारम्भ किया था.

मस्त नींद, स्वास्थ्य में सुधार
रात को एक गिलास दूध पीने से सबसे अच्छी नींद आती है, प्रातः काल मूड अच्छा होता है व स्वास्थ्य में सुधार होता है. दूध व डेयरी उत्पादों में ट्रिप्टोफैन, एक एमिनो एसिड होता है जो नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. ट्रिप्टोफैन में सुखदायक व मन को शांत करने वाला (शामक) असर होता है, जो हमारी नींद में सहायक है. दूध में मेलाटोनिन भी होता है, एक हार्मोन जो एक न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में काम करता है व नींद के पैटर्न को ठीक ढंग से कंट्रोल करने में सहायक होता है. दूध में उपस्थित खास प्रोटीन मस्तिष्क के रिसेप्टर्स को ट्रिगर करने वाले होते हैं जो चिंता व तनाव को कम करने में मदद करते हैं जिससे नींद को बेहतर किया जाता है.

हड्डियों की मजबूती
दूध के पोषक तत्वों में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होती है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए लाभकारी है. रात में एक गिलास दूध पीने से शरीर में कैल्शियम बढ़ता है, जिससे हड्डियां बढ़ती हैं जो पहले से कहीं अधिक ताकतवर व मजबूत होती हैं. यह जोड़ों व मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा दिलाने में भी सहायक है. दूध में विटामिन डी का उच्च स्तर होता है, जो शरीर द्वारा स्वस्थ हड्डियों के निर्माण के लिए आवश्यक कैल्शियम के अवशोषण के लिए आवश्यक होता है. दूध शरीर में हीलिंग के लिए अच्छा है. विटामिन डी ऑस्टियोपोरोसिस जैसी कई बीमारियों की वजह से होने वाली क्षति व नुकसान की भरपाई कर सकता है.

वजन घटाने में सहायक
रात में दूध पीने से वजन घटाया जा सकता है. रात के समय दूध पीना आपको परिपूर्णता की भावना से प्रभावित कर सकता है जो आपकी भूख को रोक सकता है. वजन कम करने की चिंता किए बिना केवल एक कप गर्म दूध पीना लाभकारी है. दूध प्रोटीन का स्रोत है जो रक्त शर्करा के उचित स्तर को बनाए रखने व पर्याप्त ऊर्जा स्तर सुनिश्चित करने में मदद करता है. मलाई हटा कर कम वसा (फैट) वाला दूध ज्यादा गुणकारी है.

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...