Breaking News

युग प्रवर्तक महावीर प्रसाद द्विवेदी की प्रतिमाओं पर हुयी पुष्पांजलि

रायबरेली। हिंदी के युग प्रवर्तक आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी की 82 वी पुण्यतिथि पर मंगलवार को जिला मुख्यालय पर राही ब्लाक परिसर एवं जन्मस्थली दौलतपुर में स्थापित प्रतिमाओं पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। दोनों ही जगह आचार्य द्विवेदी द्वारा हिंदी साहित्य में दिए गए योगदान को याद किया गया। सभी ने आचार्य द्विवेदी के जन्म स्थान दौलतपुर को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की मांग एक बार फिर उठाई।

आज सुबह आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी राष्ट्रीय स्मारक समिति के अध्यक्ष विनोद शुक्ला के नेतृत्व में हिंदी प्रेमी प्रतिमा स्थल पर एकत्र हुए। सभी ने प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद आचार्य द्विवेदी की स्मृतियों को जीवंत बनाए रखने का संकल्प लिया। श्री शुक्ला ने कहा कि दौलतपुर को राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया जाना चाहिए. समिति के महामंत्री अनिल मिश्र ने कहा कि राज्य सरकार को हिंदी के इस महापुरुष की स्मृतियों को जीवंत बनाने का काम अविलंब करना चाहिए। समिति ने प्रतिमा स्थल का रंग रोगन कराने के लिए मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल एवं खंड विकास अधिकारी जेनिथ कांत के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया।

इस मौके पर विनोद शुक्ल, सुनील ओझा, प्रमोद अवस्थी, अमर द्विवेद, लंबू बाजपेई, चंद्रमणि बाजपेई, सुधीर द्विवेदी, विजय शंकर पांडे, करुणा शंकर मिश्रा, निलेश मिश्रा आदि मौजूद रहे।

उधर जन्म स्थान दौलतपुर में आचार्य विनय शुक्ला, केशव बाजपेई अरुण मिश्रा जनक मिश्रा आदि ने प्रतिमा पर माल्यार्पण कर आचार्य द्विवेदी को नमन किया।गांव वासियों ने मांग की है कि दौलतपुर को प्रेमचंद का जन्म स्थान लमही की तरह राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया जाए।

राही ब्लाक में 22 वर्ष पहले स्थापित हुई थी प्रतिमा

राही ब्लॉक परिसर में 22 वर्ष पहले 1998 में आज ही के दिन आचार्य द्विवेदी की आवक्ष प्रतिमा स्थापित की गई थी। इसका अनावरण राज्यपाल के तत्कालीन प्रमुख सचिव शंभू नाथ एवं जिलाधिकारी रेणुका कुमार ने प्रख्यात कथाकार श्रीमती नासिरा शर्मा की उपस्थिति में किया था।आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी राष्ट्रीय स्मारक समिति की ओर से स्थापित की गई प्रतिमा में तत्कालीन खंड विकास अधिकारी विनोद सिंह गौर और ब्लॉक प्रमुख देवकली साहू का विशिष्ट योगदान रहा था। समिति ने 12 वर्ष पहले 30 नवंबर 2010 को दौलतपुर में इसी तरह की प्रतिमा स्थापित की।इसका अनावरण सांसद सोनिया गांधी ने समारोह पूर्वक किया था।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...