Breaking News

टिंडा खाने से दूर होती है ये परेशानी

अगर अब तक आप भी खाने की थाली में टिंडा देखकर नाक-भौं सिकोड़ते आए हैं तो अब सेहत के लिए उसके फायदे जानकर ऐसा नहीं कर पाएंगे। जी हां, गोल हरे रंग वाले टिंडे को अंग्रेजी में बेबी पंपकिन और एप्पल गॉर्ड के नाम से भी जाना जाता है।

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट, फाइबर, कैराटिनॉयड, विटामिन सी, आयरन और पोटैशियम सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं। इसके नियमित सेवन से आप न सिर्फ वेट लॉस बल्कि अच्छी हेयर ग्रोथ भी पा सकते हैं। आइए जानते हैं डाइट में टिंडा शामिल करने से आपकी सेहत को मिलते हैं क्या-क्या फायदे।

टिंडा खाने के फायदे-

डैंड्रफ से छुटकारा-
बालों में डैंड्रफ बढ़ने पर आप टिंडे के जेल को अपने स्कैल्प पर लगाएं। ऐसा कुछ समय तक करने से आपके सिर से डैंड्रफ पूरी तरह गायब होने लगेगी।

त्वचा को करे मॉस्चराइज-
टिंडे में मौजूद विटामिन ई त्वचा को कोमल बनाकर उसे मॉइस्चराइज रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं टिंडे की मदद से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं जैसे एलर्जी और फंगल इंफेक्शन से भी छुटकारा मिल सकता है।

हाई बीपी-
हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को टिंडे का जूस निकालकर पीने से लाभ मिलता है। टिंडे में मौजूद की जरूरी तत्व कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

हेयर ग्रोथ-
अगर आपके बालों की ग्रोथ अच्छी नहीं है तो भी आप टिंडे की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आपको टिंडे का जेल बनाकर अपने बालों की जड़ों पर लगाना होगा। नियमित रूप से ऐसा करने से बालों की ग्रोथ में तेजीआती है।

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...