Breaking News

हर घर और परिवार को तोहफा देने जा रही योगी सरकार, मिलेगा ये…

योगी सरकार प्रदेश के हर घर, हर परिवार को बिजली कनेक्शन का तोहफा देने जा रही है। प्रदेश में अब एक भी घर अंधेरे में नहीं रहेगा। बिना कनेक्शन ही बिजली जला रहे लोगों का पता लगाने के लिए बड़ा अभियान शुरू होगा।

👉गुजरात में आम आदमी पार्टी के दो और पार्षद भाजपा में शामिल, केजरीवाल को लगा झटका

योगी सरकार

इस अभियान में छात्रों और स्वयं सहायता समूहों की मदद ली जाएगी। हर कनेक्शन की जानकारी देने वाले को 100 रुपए प्रति कनेक्शन का नगद इनाम भी दिया जाएगा। सरकार ने यह निर्णय लिया है कि ऐसे सभी परिवार जो बिजली का प्रयोग कर रहे हैं, लेकिन उनके पास कनेक्शन नहीं है तो नियमानुसार कनेक्शन दिया जाएगा। इससे बिजली चोरी पर भी लगाम लगाई जा सकेगी।

पांचों वितरण निगमों में कुल 3.27 करोड़ विद्युत उपभोक्ता है। इनमें से घरेलू प्रयोग के लिए कुल कनेक्शनों की संख्या 2.88 करोड़ है। प्रदेश की जनसंख्या को देखते हुए यह स्पष्ट है कि कुल घरेलू विद्युत कनेक्शनों की संख्या कुल परिवारों की संख्या के सापेक्ष कम है।

इस अभियान को सफल बनाने के लिए यूपीपीसीएल के अध्यक्ष एम देवराज ने विभागीय स्तर पर आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि विद्युतीकरण से छूटे समस्त परिवारों को चिन्हित करना जरूरी है। इसके लिए अभियान चलाकर ऐसे परिवारों व घरों को चिन्हित किया जाएगा, जिनके निवास स्थान पर वर्तमान में कोई भी वैध विद्युत संयोजन नहीं है।

विस्तृत सर्वे कराने के लिए सरकार ने नए प्रयोग करने के भी निर्देश दिए हैं। इसके तहत, जिले में स्थित इंटर कॉलेज, आईटीआई, पॉलीटेक्निक एवं उच्च शिक्षा संस्थानों के छात्रों को सर्वे के लिए सम्मिलित किया जाएगा। साथ ही राज्य आजीविका मिशन के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में कार्य कर रहे स्वयं सहायता समूह एवं विद्युत सखियों की भी मदद ली जाएगी। बिलिंग एजेंसीज के कर्मचारी भी इसमें हिस्सा लेंगे।

इसके लिए विद्युत विभाग के कर्मचारी ग्राम पंचायत में उपलब्ध परिवार रजिस्टर, नगरीय क्षेत्र में हाउस टैक्स / वॉटर टैक्स जमा करने वाले परिसरों का विवरण और राशनकार्ड का विवरण देखकर विद्युत संयोजन है या नहीं का निर्णय कर सकते हैं।

 

About News Room lko

Check Also

प्रभु श्रीराम से जुड़ी सभी स्थलों की जानकारी रखनी होगीः प्रो प्रतिभा गोयल

• अयोध्या केवल शहर ही नही बल्कि भावनाओं का शहरः नगर आयुक्त संतोष कुमार • ...