Breaking News

गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर ब्रिटेन ने किया इस चीज़ का आयोजन

गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर ब्रिटेन का एक विश्वविद्यालय अगले सप्ताह अपने परिसर में लंगर का आयोजन करेगा। बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी में यह सालाना आयोजन आमतौर पर फरवरी अथवा मार्च के महीने में होता है लेकिन गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व के मौके पर इसे अगले सप्ताह मंगलवार को आयोजित किया जा रहा है।बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी छात्र संघ की सिख सोसाइटी की अध्यक्ष करनजीत कौर ने कहा,‘‘यह कार्यक्रम सभी लोगों के लिए हैं।
फिर चाहे वे किसी भी रंग के,किसी भी पृष्ठभूमि के अथवा धर्म के हों। यह एक अद्भुत पर्व है क्योंकि हम इसके जरिए गुरु नानक देव जी के मानवता और दूसरों की सेवा के संदेश का प्रचार प्रसार करेंगे।’’ कौर ने कहा,‘‘हम इस वर्ष इस पर्व को काफी पहले मना रहे हैं क्योंकि जो तिथि हमने चुनी है वह हम सिखों के लिए बेहद खास है।
यह वह दिन है जब हमारे पहले गुरु ने सिख धर्म की स्थापना की थी और हमारे धर्म की शुरुआत हुई।’’ यह कार्यक्रम बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी छात्र संघ के सिख सोसाइटी के सदस्य और सिख छात्रों का ब्रिटिश संगठन मिल कर कर रहा है। लंगर का कार्यक्रम अगले मंगलवार को सुबह 11 बजे शुरु हो कर दोपहर साढ़े तीन बजे तक चलेगा।
विश्वविद्यालय ने एक बयान जारी करके कहा, “लंगर सिख धर्म का एक अहम हिस्सा है जहां शिरकत करने वाले को निशुल्क भोजन प्रदान किया जाता है। 2016 में इसकी शुरुआत के बाद से अब तक बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी के लंगर में हजारों लोग आ चुके हैं। “बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी छात्र संघ के सिख सोसाइटी के उपाध्यक्ष सुखबीर सिंह ने कहा,”परिसर में लंगर के आयोजन का मकसद एकता और समानता को बढ़ावा देना है,चाहे वे किसी भी नस्ल ,संस्कृति,धर्म के हों।”
Loading...

About News Room lko

Check Also

ह्यूस्टन में भारतीय मूल की रिसर्चर शर्मिष्ठा सेन की हत्या

अमेरिका के ह्यूस्टन में भारतीय मूल की रिसर्चर शर्मिष्ठा सेन (43) की हत्या कर दी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *