Breaking News

बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए मेहंदी पाउडर का इस तरह करें प्रयोग, एक बार जरुर डाले नजर

आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है आंवले का ऐसे प्रयोग जो न केवल आपको देगा काले लम्बे  घने बाल लेकिन साथ ही आप पाओगे हेअल्थी  स्ट्रांग बाल. इसके लिएआंवला  करी पत्ता का प्रयोग करेकरी पत्ता आप अक्सर भोजन में डालती हैं, लेकिन इसका प्रयोग बालों को हेल्दी बनाने के लिए भी कर सकती हैं.

तीन चम्मच करी पत्ता, तीन चम्मच कटा हुआ आंवला  आधा कप नारियल का ऑयल लें. ऑयल में करी पत्ता  आंवला डालकर भूरा होने तक गर्म करें. जब ये थोड़ा सा ठंडा हो जाए, तो स्कैल्प  बालों पर लगाकर मालिश करें. एक घंटा इसे बालों में लगा रहने दें. फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें.

इसके अतिरिक्त बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए आप मेहंदी पाउडर को आंवले के साथ प्रयोग करें. मेहंदी ना सिर्फ सफेद बालों को छिपाती है बल्कि बालों को स्वस्थ भी रखती है. 1 चम्मच आंवला पाउडर लें. उसमें 2-3 चम्मच मेहंदी पाउडर  थोड़ा सा गर्म पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को एक रात यूं ही छोड़ दें. अगली प्रातः काल आप इसे बालों  स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा लें. दो-तीन घंटे के बाद बालों को पानी से साफ कर लें.

ध्यान देने वाली बात ये है किआंवले को नींबू के रस के साथ मिलाकर बालों में अप्लाई करने से बाल हेल्दी  मजबूत होते हैं. इन दोनों में ही भरपूर विटामिन सी होता है, जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाते हैं.इससे बालों की ग्रोथ ठीक रूप से होती है. एक चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच आंवले का रस डालकर सिर की स्कीन पर लगाएं. अब थोड़ी देर सिर की मालिश करें. फिर बालों को गुनगुने पानी से धो लें.

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...