Breaking News

थकावट को दूर करने के लिए यदि आप भी लेते हैं मल्‍टीविटामिन्स का सहारा तो पढ़े ये खबर

शरीर में थकावट महसूस हो या फिर पोषण की कमी, दोनों ही समस्याओं से निजात पाने के लिए मल्‍टीविटामिन्स का नाम दिमाग में सबसे पहले आता है। पिछले कुछ सालों से मल्‍टीविटामिन्स का उपयोग लोगों के बीच काफी ज्यादा बढ़ गया है। लोगों का मानना है कि मल्‍टीविटामिन्स की गोलियां खाने से शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी पूरी होने के साथ थकान भी दूर होती है

अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के अनुसार अनायास मल्टीविटामिन का सेवन करने से व्यक्ति को फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है।शरीर में विटामिन सी या जिंक की अधिकता होने से व्यक्ति को डायरिया, क्रैंप, गैस्ट्रिक, थकान और घबराहट जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं।

त्‍वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए विटामिन ई खाया जाता है। मगर शरीर में इसकी जरूरत से ज्‍यादा मात्रा आंतरिक ब्लीडिंग का कारण बन सकती है।

हालांकि व्यक्ति को इन गोलियों पर अपनी निर्भरता नहीं रखनी चाहिए। शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए अच्छी हेल्दी डाइट लें। विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए एक दिन में चार अलग-अलग रंग के फल खाएं। दूध व डेयरी प्रोडक्ट्स भरपूर मात्रा में लें। नट्स का सेवन नियमित रूप से करें।

 

About News Room lko

Check Also

मेकअप से पहले बेहद जरूरी होता है प्राइमर लगाना, जानें इसके इस्तेमाल का सही तरीका

आज के समय में शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा होगा, जिसे मेकअप करना पसंद नहीं ...