Breaking News

CMS में दो दिवसीय विज्ञान महोत्सव ‘साइफारी-2023’ का हुआ उद्घाटन, छात्रों ने भाषण-क्विज एवं साइन्स माडल प्रतियोगिता में दिखाई अपनी प्रतिभा

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, यूनाईटेड वर्ल्ड कैम्पस, इन्दिरा नगर द्वारा आयोजित दो-दिवसीय अन्तर-विद्यालयी विज्ञान महोत्सव ‘साइफारी-2023’ (Scifari-2023) का उद्घाटन समारोह आज सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में सम्पन्न हुआ।

सीएमएस संस्थापक डा जगदीश गांधी ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का विधिवत् उद्घाटन किया। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में डा गांधी ने कहा कि आज के दौर में ऐसे कार्यक्रमों की बहुत आवश्यकता है जिससे छात्रों की कल्पनाशीलता व सृजनात्मक क्षमता को बढ़ावा मिल सके।

कांग्रेस ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को बताया ‘बूस्टर डोज’, जाने पूरी खबर

इस अवसर पर सीएमएस संस्थापिका-निदेशिका डा भारती गाँधी, सीएमएस प्रेसीडेन्ट प्रो गीता गांधी किंगडन व प्रधानाचार्या कनिका कपूर ने भी प्रतिभागी छात्रों का उत्साहवर्धन किया। समारोह का शुभारम्भ स्कूल प्रार्थना, सर्वधम प्रार्थना व विश्व एकता प्रार्थना के सुमधुर प्रस्तुतिकरण से हुआ।

साइफारी-2023

उद्घाटन समारोह के उपरान्त आयोजित प्रतियोगिताओं में प्रतिभागी छात्रों ने अपने ज्ञान-विज्ञान, रचनात्मक सोच, हुनर व बुद्धिमत्ता का जोरदार प्रदर्शन कर दिखा दिया कि भावी पीढ़ी समाज के रचनात्मक उत्थान के प्रति अत्यन्त जागरूक है। प्रतियोगिताओं का सिलसिला साइ-रोटेरिक (कविता पाठ) से हुआ। इसके बाद साइ-जोएड (भाषण) प्रतियोगिता में अपने पसंदीदा हस्तियों अथवा वैज्ञानिक पर धाराप्रवाह भाषण देकर अभिव्यक्ति क्षमता का प्रदर्शन किया।

लखनऊ के मोहम्मद एहतेशाम दिल्ली में बने “अपर जिला जज”

इसी प्रकार साइ-नर्डली माइन्ड्स (क्विज) प्रतियोगिता भी सभी के आकर्षण का केन्द्र रही, जिसमें मेधावी छात्रों ने बिजली की गति से सवालों के जवाब देकर अपने ज्ञान-विज्ञान का परचम लहराया। प्रतियोगिता के ऑडियो-वीडियो व बजर राउण्ड ने दर्शकों की खूब तालियां बटोरी। साइ-पोरियम (माडल प्रजेन्टेशन) प्रतियोगिता में भी छात्रों के वैज्ञानिक सोच, रचनात्मकता, कल्पनाशीलता व विज्ञान का गहरा ज्ञान देखने को मिला।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...