Breaking News

आयुष्मान के सहारे अपने पैरों पर खड़े हुए उमेश

योजना के तहत दो बार हुआ कूल्हे का आपरेशन, मिला दो लाख रुपये से अधिक का उपचार

सुल्तानपुर। महंगा उपचार कराने में असमर्थ लोगों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का बड़ा सहयोग मिल रहा है। इसी कड़ी में जिले के ही उमेश आयुष्मान योजना के सहारे एक बार फिर अपने पैरों पर खड़े हो पाए हैं।

जिले के भदैया ब्लॉक के विकवाजीतपुर निवासी 31 वर्षीय उमेश आयुष्मान योजना के सहारे एक बार फिर अपने पैरों पर चलने में सक्षम हो पाए हैं। सुजीत ने बताया कि उनके परिवार में पिता, पत्नी, चार बच्चे और एक बहन हैं। पहले वह पूरी तरह ठीक थे और राजगीर मिस्त्री का काम करते थे। उनकी पत्नी रेशमा देवी मजदूरी करती थीं। करीब साल भर पहले अचानक उन्हें कूल्हों में तेज दर्द होने लगा, यहाँ तक कि चलने- फिरने में भी परेशानी होने लगी, तबसे उनकी पत्नी ही मेहनत-मज़दूरी करके परिवार चला रही हैं।

उमेश ने जिला चिकित्सालय में डाक्टर को दिखाया पर दर्द का कोई कारण पता नहीं चला तो लखनऊ दिखाने के लिए कहा गया । लखनऊ के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में दिखाने पर पता चला कि उमेश के दोनों कूल्हे जाम हो चुके हैं और उनके कूल्हों का आपरेशन करना पड़ेगा जिसके लिए 3.5 लाख रूपए का खर्च आएगा। उमेश ने कहा कि पहले से ही परिवार चलाने में कठिनाइयों का सामना करन पड़ रहा था जिसके चलते उन्होंने अपने उपचार की आस छोड़ दी थी। एक चिकित्सक की राय पर उमेश ने लखनऊ मेडिकल कॉलेज में दिखाया जहाँ उन्हें आपरेशन कराने की सलाह दी गई जिसका पूरा खर्च 2.14 लाख रुपये बताया गया। पैसो की परेशानी बताने पर चिकित्सक ने उनसे आयुष्मान कार्ड के बारे में पूछा। तब उमेश को याद आया कि उनका आयुष्मान कार्ड बना हुआ है, कार्ड के आधार पर लखनऊ मेडिकल कॉलेज में ही सितम्बर 2021 में उनके एक कूल्हे का निःशुल्क आपरेशन हुआ और मई 2022 में दूसरे कूल्हे का भी आपरेशन हुआ। उमेश आज आयुष्मान योजना की मदद से अपने पैरों पर दोबारा खड़े हो गए हैं।

आयुष्मान भारत योजना के जिला इन्फॉर्मेशन सिस्टम मैनेजर दुर्गेश नंदन ने बताया कि उमेश का आपरेशन आयुष्मान योजना के तहत निःशुल्क किया गया है। यह योजना गरीब और आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों के लिए बड़ा वरदान साबित हो रही है । योजना के तहत पात्र लाभार्थी परिवारों को पांच लाख रुपये वार्षिक तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जा रहा है।

आयुष्मान योजना के पात्र लाभार्थी कार्ड बनाने के लिए करें संपर्क – आयुष्मान योजना के तहत प्रति लाभार्थी परिवार पांच लाख रुपये सालाना तक का मुफ्त इलाज करा सकता है। पात्र लाभार्थी आयुष्मान योजना से सम्बद्ध सभी सरकारी चिकित्सालयों, पंचायत भवन, कॉमन सर्विस सेंटर और समय-समय पर आयोजित होने वाले आयुष्मान कैंप में जाकर अपना कार्ड बनवा सकते हैं।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

उत्तर रेलवे ने स्वतंत्रता दिवस हर्षाेल्लास और उत्साह के साथ मनाया

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। उत्तर रेलवे ने आज स्वतंत्रता दिवस 2022 ...