Breaking News

जी 20 के इवेंट में योगदान तय करें विश्वविद्यालय- राज्यपाल

लखनऊ। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जी20 बैठकों की तैयारियों के संबंध में राज्यों के साथ संवाद किया था। इसमें उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल ने वर्चुअल माध्यम से अपने विचार व्यक्त किए थे। इस क्रम में एक बार फिर आनन्दी बेन ने कहा कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा तथा उनके मार्गदर्शन में आगामी जी-20 की 4 बैठकें फरवरी 2023 से अगस्त 2023 के मध्य प्रदेश के विभिन्न शहरों में आहूत की जायेंगी। इस अति महत्वपूर्ण ईवेंट में हमारे विश्वविद्यालयों को बढ़चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए।

हमारे विश्वविद्यालय द्वारा कुछ ऐसे छात्र प्रतिनिधियों को नामित किया जाना चाहिए, जो मुख्य रूप से जी-20 में हिस्सा लेने वाले प्रतिनिधियों को पर्यावरण को बेहतर बनाये जाने के संबंध में सरकार द्वारा उठाये गये प्रभावी कदम के बारे में उन्हें विस्तृत जानकारी दे सकें. जो भी महत्वपूर्ण जानकारियां जी-20 के सदस्यों के साथ साझा की जा सकती हैं, विश्वविद्यालय उनकी एक अग्रिम सूची बनाकर उस पार युद्धस्तर पर कार्य प्रारंभ कर दे।

क्लीन एयर प्रोग्राम के अंतर्गत कार्यशाला, प्रत्येक शिक्षण संस्थान में बने इको क्लब

राज्यपाल ने कहा कि जी-20 में अलग-अलग देशों के प्रतिनिधि पधारेंगे, जिनसे परस्पर वार्ता हेतु विभिन्न महत्वपूर्ण विदेशी भाषाओं का ज्ञान रखने वाले छात्रों को तैयार करें ताकि वे देश-प्रदेश के महत्वपूर्ण पहलुओं के सम्बन्ध में प्रतिनिधियों को समुचित जानकारी प्रदान कर सकें। इस हेतु विश्वविद्यालय द्वारा उनके यहां हो रही समस्त गतिविधियों को पैम्फलेट के रूप में तैयार करना चाहिए ताकि जी-20 के प्रतिनिधियों को प्रस्तुत की जा सके।

आनंदीबेन पटेल ने राजभवन में महात्मा ज्योतिबाफुले रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय, बरेली के नैक ग्रेडिंग हेतु तैयार प्रस्तुतिकरण के तीसरे चरण की समीक्षा की। उन्होंने इसमें सुधार हेतु सुझाव दिए।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्र

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...