Breaking News

सीतापुर के ग्राम गनेशपुर में शुरू हुई यूपी की दूसरी डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक

• ग्रामीणों को मिलेगी बेहद सस्ती प्राथमिक चिकित्सा परामर्श, ब्लड टेस्ट और दवाईयां की सुविधा

सीतापुर। उत्तर प्रदेश सरकार के साथ निवेश को लेकर हुये एमओयू के बाद राज्य के ग्रामीणों को बेहतर चिकित्सा परामर्श और जरूरी टेस्ट की सुविधा उपलब्ध कराने के लिये आज यहां ग्राम गनेशपुर, ग्राम पंचायत भिमरी, ब्लाक खैराबाद में प्रदेश की दूसरी डिजिटल डाक्टर क्लीनिक का शुभारंभ किया गया। जिसका उद्घाटन डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक के सीईओ संजय कुमार ने किया। इस मौके पर राम अवतार यादव, क्लीनिक प्रतिनिधि सारधा देवी, जिले के ग्राम प्रधानों सहित कई प्रमुख लोग मौजूद थे।

सीतापुर के ग्राम गनेशपुर में शुरू हुई यूपी की दूसरी डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक

मालूम हो कि प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य विभाग के साथ हुये एमओयू के अन्तर्गत पहली डिजिटल डाक्टर क्लीनिक की शुरुआत लखनऊ के ग्राम पंचायत पिपरसण्ड में बीते माह 30 मई को की गई थी। जो पायलट क्लीनिक के रूप में सफलतापूर्वक कार्य कर रही है। आज यहां गनेशपुर में डिजिटल डाक्टर क्लीनिक के शुभारंभ के बाद डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक के सीईओ संजय कुमार ने बताया कि जिले में सात और क्लीनिक सिधौली रोड निकट नहर रोड नई बस्ती बिसवां ग्राम इलासिया, खैराबाद, पटारा कला कमलापुर भिनैनी बिसवां पटराकला और जनऊआ, बिसवां में खुलने के लिए तैयार हो चुकी है।

👉🏼‘इरादे सही क्रियान्वयन पर ध्यान नहीं’, मोदी 2.0 के पर्यावरण संबंधी रिकॉर्ड पर बोली सुनीता नारायण

यह क्लीनिक योगी सरकार की पहल के अन्तर्गत शुरू हुयी इस दूसरी डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक का उद्घाटन परियोजना को तैयार कर धरातल पर लाने वाली ओब्डू ग्रुप के सीईओ संजय कुमार ने बताया कि उत्तर प्रदेश की प्रत्येक ग्रामीणों तक बेहतर चिकित्सा व जरूरी टेस्ट की सुविधा उपलब्ध कराने के लिये राज्य के सभी ग्राम पंचायतों में डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक स्थापित की जा रही है। जिसके क्रम में दूसरी डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक की शुरूआत आज यहां की जा रही है। इसके उपरान्त जिले में सात और क्लीनिक भी खुलने के लिये पूरी तरह तैयार है।

सीतापुर के ग्राम गनेशपुर में शुरू हुई यूपी की दूसरी डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक

इस क्लीनिक के शुरू होने से ग्रामीणों को चिकित्सकों के द्वारा ऑनलाईन परामर्श के साथ सभी प्रकार के फीवर प्रोफाइल जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, लिवर फंक्शन, शुगर पीलिया आदि जरूरी टेस्ट के साथ आवश्कतानुसार अल्ट्रासाउंड की सुविधा उपलब्ध होगी। मौके पर ही तीन से पांच मिनट में टेस्ट रिपोर्ट उपलब्ध होने के आधार पर दवाईयां भी उपलब्ध करायी जायेगी।

अवगत करा दे कि उत्तर प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य विभाग का सबसे बड़ा समझौता ज्ञापन ओब्डू ग्रुप के साथ किया था जो कि डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक परियोजना के लिए है इस परियोजना में होने वाला निवेश 3350 करोड़ है। पूरा प्रोजेक्ट 10,000 करोड़ का है, जिसमें प्रथम चरण में 3350 करोड़ के एमओयू के साथ किया जा रहा है।

यह परियोजना ग्रामीण तथा सुदूर क्षेत्र के स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरुस्त करेगी। जिससे झोला छाप डॉक्टरों की लापरवाही से होने वाली मृत्यु दर को काम किया जा सकेगा। इसके साथ ही डॉक्टरों की लापरवाही से होने वाले मृत्यु दर को अब काम किया जा सकेगा और उन्होंने बताया कि डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक न केवल ग्राम पंचायत तक सीमित रहेगी बल्कि ब्लॉक स्तर पर भी 20 से 50 बेड के अस्पताल बनाकर ग्रामीणों को सरकारी योजनाएं जैसे आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिया जाएगा।

डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक परियोजना न केवल उत्तर प्रदेश की ऐसी पहली योजना है जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ब्लॉकचेन जैसी तकनीकी का इस्तेमाल करके ग्रामीण तथा सुदूर क्षेत्र की स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है। क्लीनिक पर मरीजों की केयर करने के लिए अटेंडेंट भी मौजूद रहेंगे।

About Samar Saleel

Check Also

दो दशकों में उत्तर भारत के भूजल में आई 450 क्यूबिक किलोमीटर की कमी, नई रिपोर्ट ने डराया

नई दिल्ली। एक नए अध्ययन के अनुसार साल 2002 से लेकर 2021 के दौरान उत्तर ...