Breaking News

ज्यादा देर तक यूरिन को रोकना पड़ सकता हैं भारी, जानें इसके नुकसान

हमारे शरीर की हर एक्टिविटी सेहत पर सीधे असर डालती है, फिर चाहे वह आंतरिक गतिविधि हो या बाहरी। कई बार लोग काम या किसी अन्य वजह से यूरिन को बहुत देर तक रोके रहते हैं, लेकिन उन्हें अहसास भी नहीं होता कि ऐसा करके वह अपने शरीर को कितना बड़ा नुकसान पहुंचा रहे हैं। अगर आप अक्सर ऐसा करते हैं, तो संभल जाइए। हम बताते हैं इसके नुकसान…

-देर तक यूरिन रोकने से यूरिनरी ट्रेक्ट इंफेक्शन या मूत्र मार्ग संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है, जो आपकी सेहत को प्रभावित करता है।

-जो लोग बार-बार या रोज़ाना पेशाब रोकते हैं उन्‍हें किडनी या ब्‍लैडर में दर्द महसूस हो सकता है। लंबे समय के बाद जब आप पेशाब करने जाते हैं तो मूत्र त्‍याग के दौरान दर्द होता है। पेशाब करने के बाद आंशिक रूप से मांसपेशियां सिकुड़ी रह सकती हैं जिसकी वजह से पेल्विक हिस्से की मांसपेशियों में ऐंठन पैदा हो सकती है।

-शरीर की अशुद्धियों को यूरिन के माध्यम से बाहर निकाला जाता है। अगर सही समय पर यूरीन त्याग न हो तो शरीर में संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है, जो सबसे ज्यादा किडनी को प्रभावित करता है।

-ऐसा करने से यूरिनरी ब्लेडर, किडनी या पेशाब की नली में जलन और सूजन की समस्या हो सकती है। यह किडनी के लिए बेहद हानिकारक है।

-इससे किडनी की कार्य प्रणाली में बाधा होती है और उसकी कार्यक्षमता प्रभावित होती है। यह किडनी में पथरी यानि किडनी स्टोन या किडनी संक्रमण का कारण बन सकता है।

-ऐसा करने से ब्लेडर में सूजन आने का खतरा बढ़ जाता है और डिस्चार्ज के दौरान तेज दर्द होने की समस्या हो सकती है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...